Follow Us:

देश के 13वें उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू, राष्ट्रपति कोविंद ने दिलाई शपथ

समाचार फर्स्ट डेस्क |

एम. वेंकैया नायडू देश के 13वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। उन्होंने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित समारोह में पद की शपथ ली।इस मौके पर पीएम मोदी के अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्री, सांसद और विपक्षी दलों के नेता मौजूद थे।

शपथ ग्रहण समारोह में एक बात यह भी खास रही कि वेंकैया नायडू ने हिंदी में शपथ ली। वह आज से ही अपनी नई पारी की शुरुआत करेंगे। शपथ ग्रहण से पहले वेंकैया नायडू ने महात्‍मा गांधी, सरदार पटेल और दीन दयाल उपाध्‍याय को श्रद्धांजलि दी।

शपथ ग्रहण के बाद नायडू संसद भवन पहुंचेंगे जहां उनका स्वागत संसदीय कार्यमंत्री करेंगे। शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्रिमंडल के कई सदस्यों समेत राष्ट्रपति सचिवालय और अन्य प्रमुख प्रशासनिक क्षेत्रों के कई गणमान्य व्यक्ति व डेलीगेट्स उपस्थित होंगे।

उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा के सभापति होते हैं और इस तरह  उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज से सदन के सभापति भी होंगे। शपथग्रहण के बाद नायडू 11 बजे सीधे संसद भवन पहुंचेंगे और यहां वह राज्यसभा के चैम्बर में बैठेंगे और अपना पदभार ग्रहण करेंगे। उनके संचालन में सदन की कार्यवाही चलेगी। राज्यसभा के नये सभापति का स्वागत किया जाएगा।