Follow Us:

पांचवें चरण का मतदान खत्म, शाम 6 बजे तक 60.93 फीसदी हुई वोटिंग

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सोमवार को सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। शाम 6 बजे तक कुल 60.93 फीसदी वोटिंग हुई। इस चरण में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की किस्मत भी दांव पर लगी है। राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित सात राज्यों के 674 उम्मीदवारों ने 51 सीटों के लिए मैदान में उतरे थे ।

पांचवें चरण में सबसे ज्यादा यूपी में 14, बिहार में 5,  झारखंड में 4, मध्य प्रदेश में 7, राजस्थान में 12, जम्मू-कश्मीर में 2 और पश्चिम बंगाल में 7 सीटों पर वोट डाले गए। इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे। बीजेपी के लिए यह चरण बेहद ही चुनौती भरा रहेगा, क्योंकि बीजेपी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर बेहतर प्रदर्शन किया था।

हलांकि मतदान के दौरान कुछ घटनाएं भी सामने आई हैं। पश्चिम बंगाल के हुगली में बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना दिया। उनकी गाड़ी के साथ अज्ञात लोगों ने तोड़-फोड़ की है। पश्चिम बंगाल में हावड़ा के पोलिंग बूथ नंबर 49 और 50 पर तृणमूल कांग्रेस सांसद प्रसून बनर्जी और सुरक्षाकर्मियों के बीच हाथापाई हुई है। वहीं जम्मू कश्मीर के दक्षिण कश्मीर के शोपियां में मतदान केन्द्र पर पेट्रोल बम से हमला हुआ । इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।