Follow Us:

इस मंदिर में देवी की मूर्ति को आता है पसीना, श्रद्धालु इसे मानते हैं सौभाग्यकारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वैसे तो पुरे विश्व में देवी मां के अनेकों मंदिर है लेकिन देवभूमि कही जाने वाले हिमाचल प्रदेश में  एक ऐसा मंदिर स्थित है। जो की वह की मान्याताओं के साथ- साथ अनोखे रीति रिवाजों को चलते प्रसिद्ध माना जाता है । चम्बा जिले में स्थित प्रसिद्ध देवीपीठ भलेई माता के मंदिर की अगर बात करें तो उनकी बात के बेहद निराली है।

भलेई माता के मंदिर में वैसे तो अनेकों श्रद्धालु हजारों की तदात में यहां आते है लेकिन नवरात्रों में यहां का नजारा देखने लायक होता है। क्योंकि उस दौरान इस मंदिर में एक अलग रौनक और धूम देखने को मिलती है। माता का यह मंदिर एक अजीब मान्यता के चलते भी  श्रद्धालु के बीच काफी प्रसिद्ध है , जिस पर इस मंदिर पर आने वाले श्रद्धालु को यकीन नहीं होता है।

माना जाता है कि इस मंदिर में देवी की जो मूर्ति है उस मूर्ति को पसीना आता है। यह तक की  इस मंदिर में आने वाले लोगों की  यह भी मानते है कि जिस समय देवी की मूर्ति से पीसना आता है उस वक्त कोई श्रद्धालु वहां मौजूद होता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

गौरतलब है कि भलेई केवल एक ऐसा मंदिर है जिसके बारे में यहां के पूजारी भी यह कहते हैं कि देवी माता इसी गांव में प्रकट हुई थी। उसके बाद ही इस मंदिर का निर्माण कराया गया था। तभी से लेकर आज तक यहां हजारों में श्रद्धालुओं का तांता इस ही इंतजार में लगा रहता है कि जाने कब देवी को पसीना आए और उनकी मनोकमना पूर्ण हो जाए।