Follow Us:

भाद्रकाल महीना आज से शुरू, जाने इस पवित्र महीने के नियम और सावधानियां

डेस्क |

भाद्रकाल का अर्थ होता है. भद्र परिणाम देने वाले व्रतों का महीना. यह महीना लोगों को व्रत, उपवास, नियम और निष्ठा का पालन करवाता है. मन को शुद्ध करने और पवित्र भाव भरने में यह महीना काफी कारगार है.

इसी महीने में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव और कलंक चतुर्थी भी इसी महीने आती है. इस बार भाद्रकाल का महीना 13 अगस्त से शुरू होकर 10 सितंबर तक रहेगा.

इस महीने में कच्ची चीजें खाने से परहेज करें. दही का प्रयोग करना पूर्ण रूप से वर्जित है. इस महीने शीतल जल से दोनो समय स्नान करें, ताकि आलस्य दूर रहे. भाद्रकाल महीने में भगवान कृष्ण को तुलसी अर्पित करना और तुलसी को चाय या दूध में मिलाकर पीना अच्छा रहेगा.

इस महीने में गणेश चतुर्थी और गणेश महोत्सव का पर्व आता है. इसी महीने में श्रीकृष्ण, बलराम और राधा का जन्मोत्सव भा आता है. इस महीने महिलाओं के सौभाग्य का पर्व हरितालिका तीज आता है. इसी महीने मे अनंत पुण्य प्राप्त करने का पर्व अनंत चतुर्दशी भी आती है.

इस महीने में दही का प्रयोग वर्जित है, लेकिन अगर पूरे महीने श्री कृष्ण को पंचामृत से स्नान कराया जाए तो मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. इस महीने में लड्डू गोपाल और शंख की शंख की स्थापना से घर में धन और सम्मपन्नता आती है.