Follow Us:

13 जनवरी से पहले कर लें लोहड़ी की तैयारी, इस तरह करें पूजा

डेस्क |

कोरोना के मामले इन दिनों पूरे देश में तेज से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सामाजिक दूरी बनाए रखना, भीड़ से बचकर रहना और घर पर ही रहना खुद के लिए और परिवार के लिए बेहतर है। ऐसे में साल का पहला त्योहार लोहड़ी और मकर संक्रांति भी सामने है तो सुरक्षित त्योहार मनाना भी हम सभी के लिए बेहद जरूरी है।

दरअसल त्योहारों से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और जिंदगी के प्रति उत्साह का संचार भी होता है। इसलिए कोरोना काल में आप भी लोहड़ी का त्योहार मनाने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि एक बार पूरी लिस्ट लेकर बाजार जाएं ताकि आपके त्योहार के लिए जो भी जरूरी चीजें हैं उन्हें एक बार में ही घर ले आएं ताकि आपको बार-बार भीड़ में जाना न पड़े और आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखते हुए लोहड़ी के त्योहार का आनंद ले सकें। आपकी सुविधा के लिए लोहड़ी की जरूरी चीजों की लिस्ट यहां दे रहे हैं।

लोहड़ी के दिन देवी पार्वती और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का भी विधान है। ऐसे में मान्यता है कि पश्चिम दिशा की ओर एक दीप जलाकर देवी पार्वती की पूजा करें। देवी की प्रतिमा को फूल, बेलपत्र और सिंदूर अर्पित करें। देवी को सूखा नारियल, गजक, तिल, रेवड़ी प्रसाद रूप में अर्पित करें।

जिन परिवारों में बच्चे की पहली लोहड़ी है या जिन परिवारों में दुल्हन की पहली लोहड़ी है उनके लिए इस पर्व का विशेष महत्व होता है। इस अवसर पर छोटे बच्चों एवं नई दुल्हनों को वस्त्र भेंट करने की परंपरा है। ऐसे में आपके घर में किसी बच्चे या दुल्हन की पहली लोहड़ी है तो उनके लिए वस्त्रों की खरीदारी कर लें।