Follow Us:

सोने से पहले जरूर करें ये काम, नहीं आएगी घर में दरिद्रता और मां लक्ष्मी होगीं प्रसन्न

डेस्क |

हिंदू धर्म में वास्तु का बड़ा ही महत्व माना जाता है. ऐसा माना जाता है. कि घर में कोई भी चीज रखी जाए. तो उसे वास्तु के हिसाब से ही रखनी चाहिए. ऐसी भी मान्यता है कि रात को सोने से पहले ऐसे उपाय करके सोना चाहिए. जिससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

 

 

माना जाता है कि घर की सुख समृद्धि के लिए वास्तु का खास ख्याल रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मां लक्ष्मी को प्रसन्न के लिए विभिन्न तरह के पूजा-पाठ जैसे उपाय किए जाते हैं. ऐसा करने से घर में सुख-शांति , खुशहाली के साथ धन का आगमन भी होता है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का वास भई होता है और घर में नाकारात्मक ऊर्जा भी समाप्त हो जाती है.

 

रात को सोने से पहले घर के मंदिर में दीपक और कपूर जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा रहती है. और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. कभी भी मंदिर में अंधेरा नहीं रखना चाहिए.

 

वहीं, रात को सोने से पहले दक्षिण दिशा को ओर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा में पितरों का वास होता है. दीपक जलाने से वह प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. अगर रातभर जलाना संभव नहीं है तो शाम के समय दीपक जलाएं और उसके बाद एक छोटा सा बल्ब इस दिशा में जलने दें.

 

रात को सोने से पहले घर का मुख्य द्वार साफ रखना चाहिए. घर के मुख्य द्वार के सामने से जूते-चप्पल हटा देना चाहिए. क्योंकि मां लक्ष्मी मुख्य द्वार से ही घर में प्रवेश करती हैं.

 

वास्तु के मुताबिक घर का हर कोना बड़ा ही महत्वपूर्ण माना जाता है. माना जाता है कि घर का ईशान कोण और उत्तर दिशा को रात को साफ करके सोना चाहिए, क्योंकि इन कोनों में कुबेर का वास होता है.