Follow Us:

अब ऑनलाइन बुकिंग पर ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन, हादसे के बाद लिया गया फैसला

डेस्क |

वैष्णो देवी मंदिर परिसर में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत के बाद श्राइन बोर्ड ने बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे। ऑफलाइन पर्ची सिस्टम को बंद कर दिया गया है। ताकि भीड़भाड़ पर नियंत्रण पाया जा सके। रविवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई श्राइन बोर्ड की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है।

बोर्ड की ओर से रविवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि उसने अपने सीईओ रमेश कुमार से कहा है कि कुछ जरूरी कदम तत्काल उठाए जाने की जरूरत है। इन कदमों को उठाने से क्राउड मैनेजमेंट होगा, ढांचे पर ज्यादा दबाव नहीं बढ़ेगा। इन कदमों से एक है, टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग, ट्रैक पर भीड़ कम करना और एंट्री एवं एग्जिट के लिए रास्तों को पूरी तरह से अलग करना। भगदड़ के बाद श्रद्धालुओं ने श्राइन बोर्ड की आलोचना की थी और कहा था कि दिन भर में 25,000 से ज्यादा श्रद्धालुओं को आने की परमिशन नहीं दी जानी चाहिए।

दरअसल ऑफलाइन बुकिंग के चलते टिकट काउंटरों पर भारी भीड़ की स्थिति हो जाती थी। यही नहीं लोग यात्रा प्लान कर लेते थे और सीधे वहीं पहुंचकर टिकट लेते थे। इससे अव्यवस्था देखी जा रही थी। हादसे के बाद श्राइन बोर्ड ने भविष्य ऐसी किसी भी अनहोनी को टालने के लिए इस तरह के फैसले लिए हैं।