Follow Us:

श्री नैना देवी में लाखों श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन कर किया नवबर्ष का आगाज

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में नववर्ष मेला के दौरान पिछले 2 दिनों से लगभग एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन करके अपने नववर्ष का आगाज किया। नव वर्ष के शुभारंभ पर श्रद्धालुओं ने माता की पूजा-अर्चना की हवन यज्ञ किया और पूरी रात जागरण में भाग लेकर मां के दरबार में हाजिरी लगाई।

रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजे मां के दरवार मंदिर परिसर का मनमोहक दृश्य श्रद्धालुओं के दिलों में प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छटा बिखेरता रहा। इस बार मंदिर सजाबट का कार्य पंजाब लुधियाना के श्रद्धालुओं ने बखूबी किया।

पंजाब हिमाचल हरियाणा दिल्ली यूपी बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचे श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था। पूरा मंदिर परिसर क्षेत्र ऊंचे जयकारों से गुंजनमय होता रहा। हिमाचल प्रदेश देवभूमि में धार्मिक पर्यटन का अद्भुत नजारा देखने को यहां मिला। लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़े होकर श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन किए।

हालांकि पुलिस और प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे और लाइनों में ही श्रद्धालुओं को मां के दरबार में भेजा गया। मंदिर परिसर में भी श्रद्धालुओं ने खूब पंजाबी भेंटे प्रस्तुत की और खूब भंगड़ा भी डाला। कुल मिलाकर श्रद्धालुओं ने बड़े आराम से माता जी के दर्शन किए नव बर्ष का आगाज किया और खुशी-खुशी अपने घरों को लौटे।