Follow Us:

योग और ध्यान के लिए टॉप 5 जगह जहाँ जरूर जाना चाहेंगे आप

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वैसे तो दुनिया में खुबसूरत जगहों की कमी नहीं है और हर जगह का अपना अलग अंदाज होता है जो लोगो को आकर्षित करता है। वैसे कई मायनों में देखा गया है इंसान अपनी पसंद को तवज्जो देते हुए अपनी पसंद की जगह खुद चुनता हैं जहाँ वो अपना खुशनुमा समय बिता सके, और जब बात  हो योग और ध्यान तो जगह का चुनाव बेहद खास हो जाता है। अब आपको इंटरनेट पर ढेर सारा वक्त बर्बाद करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि हम आपके लिए चुनकर लाये है भारत की ऐसी पांच जगह जो गिनी जाती है विश्व की सबसे सूकुन देने वाली।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ बहुत से ऐसे स्थान हैं जिससे लोग पूरी तरह से परिचित नहीं है और धर्मशाला भी उनमें से एक है। हिमालय पर्वतों की गोद में योग का अभ्यास करने के लिए यह सही जगह है। इस क्षेत्र में सहज योग और ध्यान कक्षाएं सबसे लोकप्रिय हैं, लेकिन यदि आप और एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो मैकलियॉड गंज में स्थित योग केंद्रों की यात्रा करें।

गोकर्ण, कर्नाटक

गोकर्ण में कुडल समुद्र तट के बगल में स्थित, नमस्ते योगा फार्म, प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है। यह जगह प्रसिद्ध ओम बीच के पास में है जो इस जगह को ओर भी शांतिपुर्ण बनाती है जो ध्यान और योग के लिए परफेक्ट स्थान है।

वायनाड, केरल

वायनाड में सुंदर काबनी नदी के तट पर स्थित आयुर्वेद योगा विला है, जहां आप स्वस्थ जीवन की दो अद्भुत भारतीय परंपराएं आयुर्वेद और योग का अनुभव कर सकते हैं, विला एक हरे भरे वन के मध्य में स्थित है, जो कि हजारों एकड़ में फैला है। 

पाटेंम बीच, गोवा

गोवा का पाटेंम समुद्र तट उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है जो योग और ध्यान अभ्यास करने के लिए एक शांत जगह की तलाश में हैं। इस जगह में कई योग केंद्र और आश्रम हैं, जिनमें योग, रेकी और ध्यान सहित कई तरह की हेल्थ से जुड़ी सुविधाएं ऑफर करता है।

मेलकोट, कर्नाटक

कर्नाटक के मंड्या जिले के पांडवपुरा तालुक में स्थित मेलकोट मुख्य हिंदू धार्मिक स्थलों में से एक है। हम उन लोगों के लिए इस जगह का सुझाव देगें जो आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने की तलाश में हैं। इस जगह की ताजा हवा और लुभावने दृश्य आपको ताज़ा और रिचार्ज कर देगें।