Follow Us:

घर में इस रंग का है अहम महत्व, बदल सकती है परिवार की किस्मत

डेस्क |

धर्म, ज्योतिष और वास्तु में रंगों का विशेष महत्व है. हर दिन किसी देवी-देवता को समर्पित होता है और उनका प्रिय रंग. रंगों का जिदंगी में खास महत्व होता है. कहते हैं कि रंगों के अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो उसका जीवन पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. इतना ही नहीं, रंगों में किस्मत बदलने की ताकत होती है. अगर कोई व्यक्ति जीवन में सफलता, पैसा, सुख-समृद्धि आदि पाना चाहता है तो उसे कुछ रंगों का प्रयोग खास तरीके से करना चाहिए.

वास्तु में भी रंगों और दिशा पर खास जोर दिया गया है. कहते हैं कि सही दिशा में सही रंग की चीज लगाई जाए, तो घर को वास्तु दोष से बचाया जा सकता है. इतना ही नहीं, घर में सुख-समृद्धि का आगमन रहता है.

वास्तु के अनुसार हरे रंग को खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक माना गया है. सफलता पाने के लिए हरा रंग शुभ लाभ देता है. हरे रंग का संबंध बुध ग्रह से होता है. बुधवार के दिन हरा रंग पहनने के सलाह दी जाती है. यह बुद्धि, ज्ञान और कारोबार का कारक ग्रह है.

कुडंली में बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए हरे रंग का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में व्यक्ति को हरे रंग के कपड़े, हीर चीजें खाना आदि चीजें जीवन में शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से बुध ग्रह शुभ फल देने लगते हैं

वास्तु जानकारों का कहना है कि सफलता पाने के लिए घर में हरे रंग की चीजों का खास जगह देनी चाहिए. वास्तु में इसे बहुत ही कारगर उपाय माना गया है. घर की दक्षिण-पूर्व दिशा यानी आग्नेय कोण में हरे रंग की चीजें जैसे- पौधे, कपड़े, पर्दे आदि को रखा जाए, तो परिवार के सदस्यों के तरक्की के रास्ते खुलते जाते हैं. अधिक सफलता के लिए हरी घाल का छोटा सा बगीचा भी इस दिशा में बनाया जा सकता है. वास्तु का ये उपाय घर के बड़े बेटे या बेटी को विशेषतौर से लाभ दिलाता है.