Follow Us:

दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया से होगी खिताबी भिड़ंत

डेस्क |

इंग्लैंड की महिला क्रीकेट टीम साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंज गई है। गुरुवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीक को 137 रनों के बड़े अंतर से हराया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर से फाइनल में जगह बनाने से चूक गई है। अब शनिवार 3 अप्रैल को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्राइस्टचर्च में वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

हेगले ओवल में खेले गए सेमीफाइनल के अहम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और इंग्लैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया। इंग्लैंड की शुरूआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसने 10 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। इसके बाद हीथर नाइट और नैट सिवर ने भी जल्दी ही अपना विकेट गंवा दिया और उसके 77 रन पर तीन खिलाड़ी आउट हो गए। लेकिन फिर डेनियल वैट ने एमी जोन्स (28) के साथ 49 और सोफिया डंकले (60) के साथ मिलकर 116 रन की बड़ी साझेदारियां की।

इस दौरान वैट ने अपना शतक पूरा किया तो डंकले ने अर्धशतक लगाया। अंत में सोफी इक्लेस्टन की 11 गेंदों में 24 रन की पारी के दम पर 293 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से डेनियल वैट ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने 125 गेंदों में 129 रन की शतकीय पारी खेली। वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शबनिम इस्माइल ने तीन विकेट झटके।

वहीं, 294 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने 8 के स्कोर पर ही अपनी सलामी जोड़ी के विकेट गंवा दिए। इसके बाद लारा गुडाल और सुने लूस ने मिलकर टीम के संभालने की कोशिश की लेकिन वह भी नाकाम रही। दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही और उसकी तरफ से कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हुई और देखते-देखते पूरी टीम 38 ओवर में 156 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एक भी अर्धशतक नहीं लगा जबकि इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी इक्लेस्टन ने 36 रन देकर छह विकेट लिए।