Follow Us:

ICC Women World Cup 2022 में खेलती नजर आएगी हिमाचल की बेटी रेणुका ठाकुर

डेस्क |

बीसीसीआई ने साल 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप को लेकर भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। 14 सदस्यीय इस टीम में हिमाचल बेटी रेणुका ठाकुर को भी जगह मिली है। इसके अलावा रेणुका न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पांच एक दिवसीय मैचों में भी टीम का हिस्सा होंगी। रेणुका मध्यम तेज गति की गेंदबाज हैं।

बता दें कि रेणुका का जन्म हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहड़ू के पारसा गाव में हुआ है। रेणुका के सिर से उसके पिता का साया उठ चुका है। रेणुका के पिता उसे क्रिकेटर बनाना चाहते थे और रेणुका ने अपने पिता का ये सपना पूरा किया है। रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। रेणुका हिमाचल महिला क्रिकेट टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

विश्व कप के लिए इस प्रकार रहेगी 14 सदस्यीय टीम

महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए जिन 14 खिलाड़ियों का चयन हुआ है उनमें मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव के नाम शामिल हैं।

वर्ल्ड कप का पहला मैच 4 मार्च 2022 को वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व और इसका फाइनल 3 अप्रैल 2022 को न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च के हेगली ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारत अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च को क्वालीफायर टीम से भिड़कर करेगा। सेमीफाइनल मुकाबला क्राइटचर्च और वेलिंग्टन में आयोजित होगा जबकि फाइनल मैच क्राइटचर्च में खेला जाएगा।

भारत इस वर्ल्ड कप में कुल सात मैच खेलेगा। इसमें चार मैच न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ हैं और बाकी तीन मैच क्वालीफायर टीमों के खिलाफ हैं जो अभी तक तय नहीं हो सकी हैं। भारत इस विश्व कप में मिताली राज की अगुवाई में उतरेगा।