Follow Us:

ICC की BCCI को चेतावनी, कहा 160 करोड़ चुकाओ वरना…

समाचार फर्स्ट |

इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को बड़ा झटका लगा है। आईसीसी ने बीसीसीआई को 31 दिसंबर से पहले 160 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा है। यह राशि भारत की मेजबानी में हुए टी20 वर्ल्ड कप-2016 पर लगे टैक्स के मुआवजे के रूप में होगा। साथ ही उसने धमकी दी है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो चैंपियंस ट्रॉफी-2021 और वनडे वर्ल्ड कप-2023 की मेजबानी भारत के हाथ से निकल जाएगी।

बीसीसीआी के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा आईसीसी प्रेजिडेंट शशांक मनोहर ने बीसीसीआई से 2 साल पहले 2016 वर्ल्ड टी20 के लिए हुई टैक्स कटौती का मुआवजा आईसीसी को देने को कहा है। बता दें कि वर्ल्ड कप को भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकार से टैक्स छूट नहीं मिली थी। इसी साल अक्टूबर में सिंगापुर में हुई आईसीसी की बोर्ड मीटिंग के दौरान विवरण में बीसीसीआई को इस मांग की याद दिलाई गई थी।

इस तरह सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए), जो बीसीसीआई का संचालन कर रही है, के पास आईसीसी की इस मांग को पूरा करने के लिए 10 दिन से भी कम समय है। आईसीसी ने बीसीसीआई से यह भी कहा है कि अगर बोर्ड राशि का भुगतान नहीं करता है तो वह वर्तमान वित्तीय वर्ष की राजस्व में से इसकी कटौती कर लेगा।

साथ ही, आईसीसी ने यह भी धमकी दी है कि भुगतान नहीं करने की स्थिति में चैंपियंस ट्रॉफी-2021 और वनडे वर्ल्ड कप-2023 की मेजबानी भारत से छीनने पर विचार किया जाएगा। स्टार टीवी, जिसके पास आईसीसी के सभी टूर्नमेंट्स का ऑफिशल ब्रॉडकास्ट राइट्स हैं, ने सभी टैक्स काटकर 2016 टी20 वर्ल्ड कप के प्रसारण का राजस्व आईसीसी को दिया था और अब आईसीसी चाहता है कि बीसीसीआई इसकी भरपाई करे।