Follow Us:

नेपियर वनडे: डकवर्थ लुईस नियम से भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

समाचार फर्स्ट |

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने कीवी टीम को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत के सामने 157 रन ही बना सकी। 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन के नाबाद 71 रन और कप्तान विराट कोहली के 45 रनों की मदद से 35 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया।

भारत को जीत के लिए 158 रन का लक्ष्य मिला था। बाद में सूर्य की तेज रोशनी की वजह से खेल को आधे घंटे तक रोका गया और इसके बाद भारत को जीत के लिए 49 ओवर में 156 रन का नया लक्ष्य दिया गया। जीत के लिए मिले इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने धवन की नाबाद 75 रन की पारी के दम पर आठ विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत ने वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत को ये जीत डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर मिली।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। न्यूजीलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर पाई और पहले चार ओवर में ही सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल 5 और कॉलिन मुनरो 8 के स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए।

इसके बाद कप्तान विलियमसन एक छोर पर टिके रहे लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। कुलदीप यादव की फिरकी ने निचचले क्रम के बल्लेबाजों को एक-एक कर पवेलियन भेज दिया और सारी टीम 38 ओवर में 157 रनों पर आउट हो गई। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 4 , मोहम्मद शमी ने 3, चरहल ने 2 और केदार जाधव ने 1 विकेट लिया।