Follow Us:

सरकार ने मुख्य वेबसाइट्स से मौत के खेल का लिंक हटाने के दिए निर्देश

समाचार फर्स्ट डेस्क |

विदेशों से भारत में पहुंची खतरनाक खेल बच्चों और युवाओं को अपना शिकार बना रही है। इस गेम का नाम है ब्लू व्हेल गेम, जो बच्चों को अपने मकड़जाल में कुछ ऐसे फंसा लेती है कि बच्चे आत्महत्या कर लेते हैं। भारत में भी इस तरह की कुछ घटनाएं सामने आई हैं, जिसके बाद सरकार ने सभी मुख्य वेबसाइट्स को निर्देश दिए हैं कि वे अपनी वेबसाइट्स से इस गेम का लिंक डिलीट कर दें।

इस गेम से संबंधित खबरें आते ही, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक बैठक कर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को तुरंत प्रभाव से इस पर कदम उठाने को कहा। इसके बाद विभाग ने 11 अगस्त को सभी प्रमुख वेबसाइटों को पत्र लिखकर इस खेल के लिंक तुरंत प्रभाव से हटा लेने का निर्देश दिया। मंत्रालय ने गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को लिखे इस पत्र में कहा है कि ब्लू व्हेल या इससे मिलते जुलते अन्य खेलों के लिंक अपने प्लेटफॉर्म से तुरंत हटा लें।

मंत्रालय का कहना है कि ब्लू व्हेल गेम का समर्थन करने वालों के बारे में पुलिस को सूचना दी जानी चाहिए। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने भी होम मिनिस्टर और आई मिनिस्टर को इस गेम के लिंक्स को सोशल मीडिया से हटाने के लिए कड़े उठाने की गुजारिश की है। बता दें कि इस गेम की वजह से भारत में दो बच्चों के आत्महत्या करने के मामले सामने आ चुके हैं, जो कि चिंतनीय है। इस गेम के भारत में बढ़ने से रोकने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है, ताकि कोई और बच्चा इसका शिकार न हो।

ये भी पढ़ें:- ब्लू व्हेल चैलेंज बनी जानलेवा, 200 युवाओं की ले चुकी जान