Follow Us:

कुल्लवी टोपी को मिलेगी पहचान, ऑनलाइन बिकेंगे 12 अलग-अलग उत्पाद

डेस्क |

अब कुल्लवी टोपी को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहचान मिलेगी। क्योंकि कुल्लवी टोपी की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। फ्लिपकार्ट पर इसकी बिक्री शुरू हो गई है जबकि अमेजन पर कल 20 जनवरी से शुरू हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के उत्पाद अब ऑनलाइन बिकेंगे। इसके लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट बाजार उपलब्ध करवाएंगे। फ्लिपकार्ट पर पहले बुकिंग ऑर्डर में महिलाओं ने कुल्लवी टोपी की बिक्री शुरू कर दी है, जबकि अमेजन पर भी कुल्लवी टोपी, शॉल समेत 12 विभिन्न उत्पाद मिलेंगे।

कुल्लू जिले के करीब 295 स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद ऑनलाइन बिकेंगे। इससे महिलाओं को घर-द्वार रोजगार मिलेगा। पिछले माह 30 दिसंबर को अमेजन कंपनी के प्रतिनिधियों ने कुल्लू में विभिन्न उत्पादों का फोटोशूट किया था।

इससे पहले स्वयं सहायता समूहों के बनाए उत्पाद शहरी विकास विभाग शिमला खरीदता रहा है। लेकिन अब अमेजन कपंनी ने जिला कुल्लू को नोडल सेंटर बनाया है। इससे कुल्लू की महिलाओं के उत्पाद अब डिजिटल प्लेटफार्म पर बिक पाएंगे। इनमें कुल्लवी टोपी, शॉल, जुराब, मफलर, महिलाओं के स्वेटर, जैकेट, कुरती और पुरुषों के लिए स्वेटर, जैकेट आदि उत्पाद अमेजन और फ्लिपकार्ट पर खरीदने के लिए मिलेंगे।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबंधक देवांश अवस्थी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को डिजिडल प्लेटफार्म पर विक्रय किया जाएगा। फ्लिपकार्ट पर कुल्लवी टोपी का विक्रय शुरू किया गया है।