Follow Us:

#JcbkiKhudai क्या आप भी कन्फ्यूज़ हो की आख़िर क्यों वायरल हो रही है JCB?

मनीष कौल |

देश में लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद माहौल ठंडा क्या हुआ, वायरल दुनिया के खलीयरों ने एक अजीबो-ग़रीब चीज वायरल की। #Jcbkikhudai… इस ट्रेंडिग हैशटैग का खासतौर पर कोई सही मतलब नहीं जानता। सोशल मीडिया पर ये #JcbkiKhudai (जेसीबी की खुदाई) के नाम से ट्रेंड कर रहा है और हर कोई कन्फ़्यूज़ है कि आख़िरकार ये इतना वायरल क्यों हो रहा है?

वैसे तो सोशल मीडिया औऱ इंटरनेट पर अक्सर जो चीज वायरल होती थी, जिसके पीछे कुछ घटनाक्रम, मज़ाक वगैरा जुड़ा होता है। लेकिन इस बार वायरल किया गया 'जेसीबी की खुदाई' पर कोई साफ़ घटनाक्रम सामने नहीं आ रहा। गूगल सर्च इंजन भी श़ायद इसके सवालों से पट्टा पड़ा है, लेकिन आख़िर में किसी को सही जवाब नहीं मिल रहा। हालांकि, कुछ लोग अपनी-अपनी साइंस लगाकर कोई भी दलील पेश कर रहे हैं, लेकिन अस़ल में कोई पक्की बात साफ़ नहीं हो रही…।।

ऊपर दी गई इस फोटों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि ये सन्नी लियोनी की फ़ोटो के चलते वायरल हुआ है। लेकिन अग़र ऐसा होता तो ये हैशटैग श़ायद कुछ औऱ होना था, क्योंकि सन्नी लियोनी खुद में एक ब्रेंड नेम है और उनका भी इसमें इस्तेमाल हो सकता था। अग़र मानों की ये सच है तो ये भी कहना ग़लत नहीं होगा कि कोई भी सन्नी लियोनी के साथ फोटो खिंचवाए तो क्या वे ट्रेंड करने लगेगा? तो ये साइंस तो साफ़ तौर पर ग़लत जान पड़ती है। इसके साथ ही एक इंजीनियर का अपनी श़ादी पर जेसीबी लेकर जाना और कई और भी दलीलें दी जा रही हैं, लेकिन कोई भी इस वायरल हैशटैग पर फ़िट नहीं बैठता।

एक दलील कुछ हद तक सही जान पड़ती है कि जिसमें ये कहा गया कि 'इंडिया में अग़र हमारे घर के बग़ल में यदी जेसीबी से काम चल रहा हो, तो लोग उसकी खुदाई देखने ज़रूर खड़े हो जाते हैं। इसमें कहा जा रहा है कि ये वायरल हैशटैग भी उसी पर ट्रेंड कर रहा है।' लेकिन सही माइने में कोई ऐसा नया वीडियो नहीं आया जिसमें लोग अपना काम धंधा छोड़कर जेसीबी की खुदाई देख रहे हों।

हालांकि, यूट्यूब पर आपको पुराने कई वीडियो मिल जाएंगे, लेकिन ख़बर लिखे जाने तक ऐसा कोई नया वीडियो या फ़ोटो वायरल नहीं हुआ जिसमें कोई ताजा घटनाक्रम हुआ है। इस जेसीबी के ट्रेंड होने के बाद से यूट्यूब पर भी लगातार जेसीबी के वीडियो देखें जा रहे हैं औऱ एक के बाद एक इनके व्यूस़ बढ़ते जा रहे हैं।

आख़िर में इस ट्रेंडिंग #JcbkiKhudai को देखते हुए सोशल मीडिया के ख़ुराफतियों की दात देनी होगी, जिसने एंड गेम, गेम ऑफर थ्रोन्स, चुनाव जैसी चीज़ों को पीछे छोड़कर ट्रेंडिग नंबर-1 पर अपनी जगह बनाई है। इसके ट्रेंड होते ही सबसे ज्यादातर वायरल पेज के एडमिन इसका जवाब ढूंढने में लगे हैं कि आख़िरकार ये क्यों वायरल हो रहा है। हालांकि, सोशल मीडिया पर कई पेज अभी भी इसे लगातार वायरल कर रहे हैं और अपने अपने तरीकों से MeMe बनाकर अपलोड कर रहे हैं। देखें…

इसके साथ ही अब तो नेताओं के फोटो पर भी MeMe बनने लगे हैं और हर कोई ख़ज्जल हुआ पड़ा है कि आख़िरकार ये है क्या रे भाई…??

नोट: ख़बर लिखे जाने तक इस ट्रेंडिंग कंटेट का कोई पक्का आधार किसी के पास नहीं। अभी तक इसके ट्रेंड करने की वज़ह सन्नी लियोनी की फोटो पर ही दावा किया जा रहा है।