Follow Us:

WWE में बज रहा वीर महान का डंका, जानें कौन है ये रेसलर

डेस्क |

WWE में इन दिनों भारतीय सुपरस्टार वीर महान ने बवाल मचाया हुआ है। WWE में प्रवेश करने के बाद वीर महान का भारतीय लुक और स्टाइल लोगों को आकर्षित कर रहा है। वीर महान हर हफ्ते खतरनाक अंदाज में नजर आ रहे हैं। इस हफ्ते Raw में उन्होंने लोकल रेसलर को 36 सेकेंड में धराशाई कर दिया तो वहीं पिछले हफ्ते भी वीर महान ने अपने प्रतिद्वंदी को बुरा हाल कर दिया था। वीर महान कौन हैं और उनकी एंट्री की इतनी चर्चा क्यों है, इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कौन है वीर महान जिन्होंने WWE में धमाल मचा रखा है।

कौन है वीर महान?

आपको बता दें कि वीर महान एक भारतीय रेसलर हैं। वीर महान का जन्म रविदास नगर ज़िले के गोपीगंज में 8 अगस्त 1988 को हुआ था। वीर महान का असली नाम रिंकू सिंह राजपूत है। रिंकू सिंह के पिता ट्रक चालक का काम करते हैं। उनके 9 बच्चे हैं। उनमें से एक रिंकू सिंह राजपूत हैं। रिंकू को बचपन से ही खेलने का शौक़ रहा है और वो पहलवानी भी करते रहे हैं।

बताया जाता है कि स्कूल के दिनों में रिंकू सिंह भाला फेंका करते थे। उन्होंने भालफेंक प्रतियोगिता में जूनियर नेशनल पदक भी मिला है। उसके बाद उन्होंने लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में दाख़िला लिया। 2008 में रिंकू ने द मिलियन डॉलर आर्म नाम के भारतीय रियलटी टीवी शो में भी हिस्सा लिया। इस शो में तेज़ बेसबॉल फेंकने वाले खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। ये बेसबॉल का एक टैलेंट हंट शो था। इस टैलेंट शो में रिंकू सिंह को अपने भाला फेंकने के अनुभव का बड़ा फ़ायदा मिला। वैसे तो रिंकू सिंह ने उससे पहले कभी भी बेसबॉल नहीं खेला था, लेकिन अपने मज़बूत शरीर और रफ़्तार के कारण उन्होंने टैलेंट शो जीत लिया था।

रिंकू सिंह ने इस शो में 87 मील प्रतिघंटे यानी 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बेस बॉल फेंकी थी और नंबर एक पर रहे थे। इस कहानी के ऊपर एक फ़िल्म भी बनी है। इसके बाद रिंकू सिंह की रूचि बेसबॉल में बढ़ गई। वो बेसबॉल में करियर बनाने के लिए अमेरिका चले गए। वहां उन्होंने अलग-अलग बेसबॉल टीमों में हिस्सा लिया। आख़िरकार पीटर्सबर्ग पाइरेट्स के साथ उन्होंने क़रार किया और वो कामयाब रहे।

रिंकू सिंह राजपूत पेशेवर अमेरिकी बेसबॉल टीम में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए। रिंकू सिंह ने बेसबॉल फेंकने की अपनी रफ़्तार 87 मील प्रति घंटा से बढ़ाकर 90 मील प्रतिघंटा कर ली. उन्होंने 2009 से लेकर 2016 तक दुनियाभर के कई लीग में हिस्सा लिया। उनके खेल ने दुनिया का ध्यान खींचा। 2018 में रिंकू सिंह ने बेसबॉल खेल को अलविदा कह दिया। उसके बाद उन्होंने पेशेवर रेसलिंग की तरफ़ ध्यान देना शुरू किया। 2018 में उन्होंने WWE के साथ क़रार किया।

भारतीय खिलाड़ी सौरव गुर्जर के साथ मिलकर उन्होंने ‘द इंडस शेर’ नाम की टीम बनाई। दोनों ने मिलकर WWE NXT में हिस्सा लिया। शुरुआती दौर में रिंकू सिंह अपने पहले नाम रिंकू से ही WWE में चर्चित थे। उनकी टीम में जिंदर महाल नाम का एक सदस्य और जुड़ गया। इस समय रिंकू ने वीर नाम धारण कर लिया था और वो इसी नाम से कई शो में शामिल हुए।

वीर, शॉकी और जिंदर से बनी टीम ने लगातार 12 मुक़ाबले जीते। आख़िर 2021 में वीर कई कारणों की वजह से अपनी इस टीम से अलग हो गए। उन्होंने स्वतंत्र रेसलर के तौर पर WWE रॉ के साथ क़रार किया। इस बार उन्होंने अपना नाम वीर महान रखा। WWE के शो में वीर महान असल भारतीय स्टाइल में दिखाई देते हैं। उनके भुजाओं तक आने वाले बाल, काली आंखें, लंबी दाढ़ी और माथे पर लगे चंदन के साथ उनका व्यक्तित्व और भी भव्य दिखता है। इसके साथ ही, इनके लुक की सबसे ख़ास बात है माथे पर लगा पारंपरिक भारतीय चंदन। वीर महान के सीने पर बड़े अक्षरों से मां लिखा है जो सबका ध्यान अपनी तरफ़ खींच लेता है। वो गले में रुद्राक्ष की माला और काले कपड़े पहनते हैं। इस लुक में वो अलग ही दिखाई देते हैं।

अपने लक्ष्यभेदी स्टाइल के साथ चार अप्रैल को वीर महान ने WWE में क़दम रखा था। बीते साल अक्तूबर के महीने में वीर की WWE रॉ में काफ़ी चर्चा हुई थी। उनका बड़े पैमाने पर विज्ञापन भी हुआ था। आख़िर चार अप्रैल को वीर महान मुक़ाबले के लिए रिंग में उतरे। इस मुक़ाबले में वीर महान ने रे और डोमिनिक मिस्ट्रियो की पिता-पुत्र की जोड़ी को पछाड़ दिया था। इस मुक़ाबले की सोशल मीडिया पर काफ़ी चर्चा हुई थी।

वीर का सबमिशन मूव बहुत ही खतरनाक है। इस मूव से ही वो सभी को चारों खाने चित्त कर रहे हैं। रेसलर के साथ हार मानने के अलावा कोई और दूसरा रास्ता नहीं है। डॉमिनिक मिस्टीरियो को भी वीर ने कुछ ही सेकेंड्स में हरा दिया था। जल्द ही बड़े रेसलर के साथ वीर की फाइट देखने को मिल सकती है।