Follow Us:

वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा अनिवार्य, घर बैठे भी कर सकते हैं लिंक

समाचार फर्स्ट डेस्क |

चुनाव आयोग सरकार को यह सुझाव देने के बारे में योजना बना रहा है कि अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा। प्रस्ताव के संसद द्वारा पास हो जाने के बाद लोगों को अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार, अभी देश के 75 करोड़ मतदाताओं में से 38 करोड़ के वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने रोकी थी राह

आधार कार्ड से वोटर आईडी को जोड़ने की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में आधार पर फैसला देने के बाद रोक दिया था। 2017 में चुनाव आयोग ने फिर सुप्रीम कोर्ट में इसके लिंकिंग के लिए अर्जी दी थी। जिसके बाद सुप्रीम ने हाल ही में 26 सितंबर में एक फैसला दिया था कि बिना कानूनी कार्रवाई के कुछ सेवाओं को आधार से नहीं जोड़ा जाएगा।

फर्जी वोटरों पर लगेगी लगाम

आधार से वोटर आईडी कार्ड के लिंक होने से फर्जी वोटरों पर लगाम लगेगी। देश भर में विभिन्न राजनीतिक पार्टियां ने भी अगस्त में हुई बैठक में आधार से वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने पर सहमति जताई थी।

कैसे करें घर बैठे आधार से लिंक

– वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन आधार से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.nic.in या www.nvsp.in पर जाना होगा।
– इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, शहर और राज्य का नाम जैसी डिटेल्स सबमिट करनी होगी।
– डिटेल्स सबमिट करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आपकी डिटेल्स सही पाई गई तो फिर वेबसाइट पर आपकी पूरी डिटेल्स फोटो सहित आ जाएगी।
– इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक पॉप-अप पेज आएगा, जिसके बाद आपको एक बार फिर से अपना नाम, आधार नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल या फिर ई-मेल सबमिट करना होगा।
– सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें कहा जाएगा कि आपकी ऐप्लिकेशन को रजिस्टर्ड कर लिया गया है।