Follow Us:

हिमाचल में है विश्व का सबसे ऊंचा गांव, खूबसूरती की कायल है दुनिया

समाचार फर्स्ट डेस्क |

खूबसूरत वादियों के लिए हिमाचल के कण-कण में खूबसूरती है। यहां की खूबसूरती के लिए यह पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां की अधिकांश आवादी गांवों में रहती है और ये गांव इतने सुंदर हैं कि लोग शहरों को भूल जाएं। ऐसे ही खूबसूरत गांवों में से एक गांव है हिमाचल का किब्बर गांव। यह गांव न सिर्फ खूबसूरत है बल्कि इस गांव को दुनिया के सबसे ऊंचे गांव का दर्जा मिला हुआ है। किब्बर समुद्र तल से 4850 मीटर की ऊंचाई पर स्पीति घाटी में बसा हुआ है। प्रदेश की राजधानी शिमला से तकरीबन 430 किलोमीटर दूर स्थित किब्बर गांव में कई बौद्ध मठ हैं।

बारिश कम, बर्फबारी ज्यादा

किब्बर में बारिश बहुत ही कम होती है, कई बार महीनों तक कोई बारिश नहीं होती। लेकिन, यहां बर्फबारी बहुत ज्यादा होती है और यहां के बाशिंदे सिर्फ बर्फ देखते हैं। यहां बर्फ इतनी गिरती है कि कई-कई फीट मोटी तहें जम जाती हैं। बर्फबारी होने पर किब्बर दुनिया से कट सा जाता है।

पर्यटकों की है पसंदीदा जगह

यहां जाने का रास्ता बेहद खूबसूरत है। सड़क को ढके हुए पहाड़ों के बीच से गुजरना इतना मजेदार होता है कि आप भुलाए भी इस सफर को भूल न पाएं। जो एक बार यहां की मनमोहक वादियों के दीदार कर ले वह बार-बार यहां आना चाहता है। इसकी खूबसूरती की वजह से ये गांव पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल बनता जा रहा है।

12 किलोमीटर का कठिन और रोमांच से भरा रास्ता

किब्बर में बनी मॉनेस्ट्री सबसे ऊंचाई पर बनी है। किब्बर पहुंचने के लिए कुंजम दर्रे से होकर स्पीति घाटी पहुंचना होता है। इसके बाद का 12 किलोमीटर का रास्ता बेहद कठिन है। लोसर गांव में पहुंचते ही ताजगी का अहसास होता है। स्पीति नदी के दाईं ओर स्थित लोसर, स्पीति घाटी का पहला गांव है। स्पीति उपमंडल के मुख्यालय काजा से किब्बर महज 20 किलोमीटर दूर है। यहां रास्ते में जगह-जगह आपको बर्फ जमी मिलेगी।