Follow Us:

Himachal: 21 साल बाद तृतीय श्रेणी पदों पर नियमित भर्ती, 245 स्पेशल एजुकेटर के पद भरे जाएंगे

|

 

Himachal Special Educator recruitment: हिमाचल प्रदेश में 21 साल बाद तृतीय श्रेणी यानी ग्रुप-सी के पदों पर नियमित भर्ती होने जा रही है। शिक्षा विभाग में स्पेशल एजुकेटर के 245 पदों को भरने के लिए नियम अधिसूचित कर दिए गए हैं। इनमें से 138 स्पेशल एजुकेटर प्राइमरी कक्षाओं के लिए और 107 अपर प्राइमरी कक्षाओं के लिए नियुक्त किए जाएंगे। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य चयन आयोग, हमीरपुर के माध्यम से संपन्न होगी। भर्ती के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु के उम्मीदवार पात्र होंगे।

वर्ष 2003 के बाद पहली बार यह नियमित भर्ती हो रही है, क्योंकि पिछले 21 वर्षों से केवल अनुबंध आधार पर ही भर्तियां की जा रही थीं। सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद अब भर्ती की पुरानी व्यवस्था में बदलाव किया गया है। हालांकि भविष्य में अनुबंध आधार पर नियुक्तियों का प्रावधान रखा गया है। पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाने वाले स्पेशल एजुकेटरों के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं कक्षा में 50% अंक निर्धारित की गई है।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए स्पेशल एजुकेटरों की भूमिका
स्पेशल एजुकेटर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने का कार्य करेंगे। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में 5,000 से अधिक विशेष आवश्यकता वाले बच्चे पंजीकृत हैं, जिन्हें स्पेशल एजुकेटर न होने के कारण सामान्य स्कूलों में ही शिक्षा प्राप्त करनी पड़ रही है। इनके लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सुंदरनगर में एक विशेष सेंटर भी स्थापित किया गया है।