Follow Us:

धर्मशाला में जल संकट, जल आपूर्ति ठप

मृत्युंजय पूरी |

धर्मशाला: कहने के लिए तो धर्मशाला को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिया गया है पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है। शहर में सेवाएं इतनी खराब हैं कि पिछले चार दिन से धर्मशाला के निवासी पानी के लिए परेशान हैं।

पिछले चार दिन से नगर निगम में पेय जल आपूर्ति ठप है। मजबूरन लोगों को टैंकर से पीने का पानी मंगवाकर जरूरतें पूरी करनी पड़ रही हैं। जो लोग पीने का पानी नहीं खरीद सकते उनको हैंडपंप से पानी लाना पड़ रहा है। और तो और जो छात्र किराये के कमरों में रह रहे हैं वे पानी की क़िल्लत के चलते छुट्टी लेने को मजबूर हैं।

एक छात्र ने बताया, “नहाने और खाना-पकाने के लिए भी पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में न चाहते हुए भी छुट्टी करनी पड़ रही है।” वहीं, स्थानीय लोगों ने आरोप लगाए हैं कि समस्या के समाधान के लिए उन्होंने स्थानीय विधायक विशाल नैहरिया और जलशक्ति विभाग के दफ्तर में फोन किया, पर किसी ने फ़ोन ही नहीं उठाया।

आपको बता दे कि भारी बारिश के कारण चार दिन पहले नड्डी से धर्मशाला शहर को पानी सप्लाई करने वाली पाइपें टूट गई थीं। इसके चलते धर्मशाला शहर और साथ लगते कुछ क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो गई है।

जल शक्ति विभाग धर्मशाला के एसडीओ संदीप गुलेरिया ने बताया कि पाइप लाइनों को ठीक किया जा रहा है। लेकिन नड्डी और नजदीकी क्षेत्रों में बारिश के कारण बार-बार कार्य प्रभावित हो रहा है। गुलेरिया ने बताया कि विभाग ने नड्डी से पेयजल आपूर्ति करने वाली तीन में से एक पाइप लाइन को चालू कर दिया है और शुक्रवार शाम तक एक और पाइप लाइन को ठीक करके पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। तीसरी पाइप लाइन को सोमवार तक ठीक कर लिया जाएगा। अस्पताल, पुलिस थाना और दफ्तरों के लिए पेयजल आपूर्ति जारी है।

शुक्रवार शाम तक शहर के लोगों के लिए आंशिक पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। सोमवार तक मरम्मत कार्य पूरा करके पूरी पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।