Follow Us:

हमीरपुर के वार्ड नंबर-4 में लगाई पोषण चौपाल

|

समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क

Hamirpur:  बाल विकास परियोजना हमीरपुर के सौजन्य से वृत्त हमीरपुर-2 के वार्ड नंबर 4 में पोषण माह के दौरान ‘पोषण चौपाल’ लगाई गई, जिसकी अध्यक्षता वृत्त पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी प्रदीप कुमार चौहान ने की।
उन्होंने बताया कि पोषण माह के दौरान प्रतिदिन विषय तथा गतिविधि आधारित कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं, जिनमें ‘पोषण चौपाल’ भी शामिल हैं। पर्यवेक्षक ने कहा कि पारंपरिक हिमाचली व्यंजन पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं और कभी ये हमारे भोजन की थाली का अहम हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन, आज की पीढ़ी इनसे दूर होती जा रही है। इन पारंपरिक एवं पौष्टिक व्यंजनों को अपने दैनिक आहार में शामिल करके हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।
इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्थानीय महिलाओं ने सीरा, बबरू, खीर, पतोड़े और अंकुरित चना व दाल की चाट भी प्रदर्शित कीं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने फल, सब्जियों और दालों और सोयाबड़ी से रंगोली भी बनाई। पोषण चौपाल में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शगुन योजना, बेटी है अनमोल योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना और अन्य योेजनाओं की जानकारी भी दी गई।
इसके अलावा बेटी है अनमोल योजना के तहत स्थानीय नन्हीं बेटी साल्वी का जन्मोत्सव मनाया गया तथा मां-बेटी को बधाई संदेश देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान सभी लोगों को बेटी-बेटा एक समान का संदेश भी दिया गया।