Follow Us:

कोरोना के बाद पापा बनने में हो सकती है मुश्किल

डेस्क |

 

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद ये मत समझिये की आप पूरी तरह चुस्त-दरुस्त हो गए हैं। हाल में ही पोस्ट कोविड-19 कॉम्प्लिकेशन पर किए गए एक शोध के मुताबिक इस बीमारी के कारण पुरुषों के स्पर्म संख्या को भी नुकसान पहुंचता है। यानी पुरुषों के बच्चा पैदा करने की क्षमता में फर्क पड़ता है।

इस शोध के अनुसार सबसे चिंताजनक बात ये है कि कोरोना के वायरस से निजात पाने के बाद भी स्पर्म काउंट घटता नजर आ रहा है। ये शोध बेल्जियम में हुआ है और फर्टिलिटी एंड स्टर्लिटी जर्नल में प्रकाशित है। इस स्टडी में बेल्जियम के 120 पुरुषों के सैंपल लिए गए थे। इन सबकी औसतन उम्र 35 वर्ष थी।

शोध में लिये गए सभी पुरुषों को कोरोना को मात दिए हुए कम से कम एक हफ्ते और औसतन 53 दिन हो गए थे। इस शोध में पाया गया कि जिन पुरुषों को कोरोना से ठीक हुए एक महीने से कम हुए थे उनका स्पर्म काउंट 37% घट गया था। शोध में ये भी देखा गया कि जिन पुरुषों को कोरोना से ठीक हुए दो महीने हो गए थे उनमें स्पर्म काउंट में 29% कम हुआ है। इस शोध में ये भी पाया गया है कि ना सिर्फ स्पर्म काउंट बल्कि स्पर्म मोटिलिटी (शुक्राणु गतिशीलता) पर भी कोरोना असर डालता है।