Follow Us:

डेंगू से बचाव के लिए घरों के आस-पास रखें सफाई, पानी जमा न होने दें

पी.चंद |

राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि जनवरी-2021 से अब तक राज्य में डेंगू के 257 मामले सामने आए हैं। प्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि इस साल राज्य में अब तक डेंगू से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई हैं। उन्होंने लोगों को इससे सतर्क रहने की सलाह दी है।

उन्होंने कहा कि जनवरी-2021 से 14 अक्तूबर, 2021 तक राज्य में डेंगू की जांच के लगभग 2344 टेस्ट किए गए, जिनमें 257 लोग डेंगू पाॅजिटिव पाए गए। इसी अवधि के दौरान जिला बिलासपुर में 01, चंबा में 03, हमीरपुर में 05, कांगड़ा में 25, मंडी में 03, सिरमौर में 01, सोलन में 194, ऊना में 21 तथा मेडिकल काॅलेज टांडा में 04 मामलें डेंगू के पॉजिटिव पाए गए हैं।

अचानक तेज बुखार होना, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, थकान, उल्टी आना और शरीर पर लाल चकत्ते (दाने) होना आदि डेंगू के लक्षण हैं, जो डेंगू के बुखार के आरम्भ से दो से पांच दिन के बाद दिखाई देते हैं। डेंगू मच्छरों के काटने से फैलता हैं और डेंगू के अधिकतर मामले शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई बनाए रखे और पानी जमा नहीं होने दें ताकि घरों के आसपास मच्छर न पनप सके।