Follow Us:

गौतम अडानी बने दुनिया के तीसरे नंबर के अमीर व्यक्ति

|

देश के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी ने एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स बन चुके हैं. उन्होंने फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है.

गौतम अडानी एशिया के पहले ऐसे शख्स हैं, जो अमीरों की लिस्ट में इतनी आगे तक पहुंचे हैं. अब दुनिया के अमीरों में सिर्फ एलन मस्क और जेफ बेजोस ही हैं, जो उनसे अधिक अमीर हैं. ये खबर उस दिन आई है, जब रिलांइस इंडस्टरी की एजीएम में मुकेश अंबानी ने कई ऐसी घोषणाएं की हैं, जिससे वह गौतम अडानी से टक्कर लेने की सोच रहे हैं.

ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के अनुसार 60 साल के गौतम अदाणी की नेटवर्थ (कुल संपत्ति) 137.4 अरब डॉलर है. टेस्ला के प्रमुख व दुनिया के सबसे धनी एलन मस्क की नेटवर्थ 251 अरब डॉलर है, जबकि, अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस की 153 अरब डॉलर है.

बता दें कि गौतम अदाणी अदाणी ग्रुप के संस्थापक हैं. यह समूह देश का सबसे बड़ा पोर्ट ऑपरेटर है. यह देश का सबसे बड़ा कोयला कारोबारी भी है. समूह की कंपनी के पास देश के कई एयरपोर्ट के संचालन का काम भी है. अदाणी समूह की नेटवर्थ 2022 में लगातार बढ़ी है. गौतम अदाणी दुनिया के टॉप-10 रईसों की सूची में एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी दौलत पिछले 24 घंटे के दौरान बढ़ी है. इस दौरान अदाणी की नेटवर्थ में 1.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई. इस साल जनवरी से अब तक अदाणी की संपत्ति 60.9 अरब डॉलर बढ़ चुकी है.

गौतम अदाणी ने पिछले माह माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स को पछाड़ दिया था. बिल गेट्स की नेटवर्थ घटकर 117 अरब डॉलर रह गई है. यह कमी उनके द्वारा बड़े पैमाने पर दान करने के कारण आई है.