Follow Us:

भारत में भी बढ़ रहा चीन वाला कोरोना वैरिएंट! ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट

डेस्क |

कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों ने एक बार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना से लोगों को थोड़ी राहत मिली ही थी कि फिर से चीन, जापान, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में केस बढ़ने शुरू हो गए हैं. मरीजों के बढ़ते हुए आंकड़ों को देखते हुए भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मीटिंग बुलाई.

जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. चीन में कोविड-19 मामलों में उछाल के लिए जिम्मेदार ओमिक्रॉन के BF.7 वैरिएंट के चार मामले भारत में भी पाए गए हैं. गुजरात में जो 61 वर्षीय एनआरआई महिला कोविड पॉजिटिव पाई गई है. उसे वैक्सीन की तीन डोज लगी हुई थीं.

कोरोनावायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है और म्यूटेशन के कारण इसके लक्षण भी बदल रहे हैं. कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं. जिनमें वैक्सीनेशन करा चुके लोग भी कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. दरअसल, कई ऐसे लक्षण हैं. जिन्हें कोई भी इंसान सामान्य मानकर अनदेखा कर देता है. लेकिन वे लक्षण कोरोना के भी हो सकते हैं.

यूके की हेल्थ स्टडी ऐप ZOE पर संक्रमित हुए लोग अपने लक्षण बताते हैं. ZOE ऐप लगातार कोविड के लक्षणों के बारे में यह जानकारी दे रहा है कि समय के साथ लोगों में लक्षण किस तरह बदल रहे हैं. हर वायरस की तरह SARS-Cov-2 कोरोनावायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है. फैलने की क्षमता और इसके लक्षणों के कारण म्यूटेट हो रहा है. कोविड-19 के सबसे आम लक्षण जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए.

गले में खराश, छीक, बहती नाक, बंद नाक, बिना कफ वाली खांसी, बोलने में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द, गंध ना आना, अधिक बुखार, कंपकंपी के साथ बुखार, लगातार खांसी, सांस लेने में समस्या, थकान महसूस होना, भूख में कमी, डायरिया, बीमार होना इन लक्षओं को अनदेखा ना करें