Follow Us:

शुगर क्रेविंग को कम करेंगी ये नेचुरल कैंडीज, हेल्थ के लिए भी फायदेमंद

डेस्क |

प्रोसेस्ड शुगर के हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. प्रोसेस्ड शुगर के ज्यादा इनटेक से मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा रहता है.

प्रोसेस्ड और रिफाइंड शुगर हमारी हेल्थ को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है. ज्यादा शुगर को खाने से हाई ब्लड प्रेशर, एक्ने, वजन बढ़ने और डायबिटीज समेत तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं. बात करें अगर मीठा खाने के शौकीन लोगों की, तो उनके लिए दूर रहना तो बेहद मुश्किल है.

बता दें डॉक्टर ने मीठा खाने की क्रेविंग को फ्रूट्स खाने से शांत करने की बात कही है. उन्होंने फ्रूट्स को नेचुरल कैंडी बताया है. फ्रूट्स में किसी तरह की प्रोसेस्ड शुगर नहीं होती है. नेचुरल स्वीट होने के चलते फल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

फ्रूट्स में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फलों से मिलने वाली नेचुरल शुगर शरीर को लंबे समय तक चलाने वाली ऊर्जा के साथ-साथ स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देने में सहायक होते हैं.

शुगर की जगह खाएं ये फ्रूट्स

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी में न्यूरोइन्फ्लेमेशन कम करने के लिए फाइबर और एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में मिलता है. कीवी में सेरोटोनिन होता है. सोने से ठीक पहले दो कीवी खाने से बेहतर नींद को आने में मदद मिल सकती है.

नींबू और संतरा विटामिन सी से भरपूर होते है, जो न्यूरोट्रांसमीटर फंक्शन को रेग्युलेट करने में मदद करते हैं. तरबूज और खरबूजे में विटामिन बी 6 में ज्यादा पाया जाता है. इसे खाने से स्ट्रेम कम करने में मदद मिलती है. चेरी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हेल्दी मेमोरी और कॉग्निटिव वर्क के लिए फायदेमंद है.

प्रोसेस्ड शुगर के नुकसान

प्रोसेस्ड शुगर के हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. प्रोसेस्ड शुगर के ज्यादा इनटेक से मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा रहता है. इसके अलावा, प्रोसेस्ड शुगर से कैंसर, डिप्रेशन और डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारियों का जोखिम रहता है.