Follow Us:

जनता पर महंगाई की मार, आज से दही, पनीर चावल खरीदना हुआ महंगा

बढ़ती महंगाई के बीच लोगों की मुश्किलें आज से और बढ़ गई हैं. आज यानी 18 जुलाई से आपको रोजमर्रा की कई चीजें जैसे दही, लस्सी, चावल, पनीर के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी.

डेस्क |

बढ़ती महंगाई के बीच लोगों की मुश्किलें आज से और बढ़ गई हैं. आज यानी 18 जुलाई से आपको रोजमर्रा की कई चीजें जैसे दही, लस्सी, चावल, आटा और पनीर के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी. क्योंकि सरकार ने इन वस्तुओं GST की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही आपको अस्पताल में इलाज के लिए भी अधिक पैसे चुकाने होंगे.  आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि अनाज और बिना ब्रांड की वस्तुओं पर टैक्स लगा है.

इन चीजों पर आज से लगेगा GST
मछली, दही, पनीर, लस्सी, शहद, सूखा मखाना, सूखा सोयाबीन, मटर जैसे उत्पाद, गेहूं और अन्य अनाज और मुरमुरे पर अब पांच प्रतिशत जीएसटी लगेगा. इससे पहले ये वस्तुएं जीएसटी के दायरे से बाहर थीं.

पैकेट बंद प्रोडक्टस पर बढ़ा GST

आज से पैकेट बंद और लेवल वाले प्रोडक्ट्स पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगाया जाएगा. वहीं, पहले इस पर सिर्फ 5 फीसदी की दर से टैक्स लगता था. इसके अलावा नारियल पानी पर 12 फीसदी और फुटवेयर के कच्चे माल पर भी 12 फीसदी GST की नई दरें लागू होगी.

सस्ती होने वाली चीजें
एक तरफ जहां जीएसटी बढ़ने से कई चीजें महंगी हुई हैं तो वहीं कई वस्तुओं पर GST घटाया गया है जिसके चलते अब वे वस्तुएं पहले के मुकाबले सस्ती मिलेंगी. कई चीजों पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दिए गए हैं। इसमें फ्रैक्चर से जुड़े उपकरण और स्प्लिंट्स, शरीर के कृत्रिम हिस्से, बाकी ऐसे उपकरण जो शरीर में इस्तेमाल होते हैं या फिर जिसे शरीर में इंप्लांट किया जाता है। दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक चीजें, इंट्राओक्युलर लेंस आदि।

इसके अलावा ऑपरेटरों के साथ माल ढुलाई का किराया जहां ईंधन की लागत शामिल है, उसमें अब 18% की जगह सिर्फ 12% जीएसटी लगेगा। रोपवे के माध्यम से सामान या यात्रियों को ले जाना अब सस्ता होगा। यहां अब 18% की जगह अब सिर्फ 5% जीएसटी लगेगा। सुरक्षा बलों के इस्तेमाल के लिए निजी कंपनियों या वेंडरों की ओर से आयात किए वाले विशेष सैन्य जरूरत की चीजों पर अब जीएसटी नहीं लगेगा।