Follow Us:

हिमाचल में बनेगा मल्टी मॉडल लॉजेस्टिक पार्क, रोजगार के खुलेंगे द्वार

डेस्क |

हिमाचल को पहला मल्टी मॉडल लॉजेस्टिक पार्क मिल गया है. इस पार्क का निर्माण कालका-शिमला नेशनल हाईवे के समीप होगा. केंद्र सरकार ने सोलन में पार्क के निर्माण को मंजूरी दी है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसका निर्माण करेगा. केंद्र सरकार ने देश भर में 35 लॉजिस्टिक पार्क को मंजूरी दी है. इसमें से एक हिमाचल के हिस्से आया है. इस पार्क के निर्माण के लिए आगामी दिनों में जमीन चयन की प्रक्रिया शुरू होगी.

यह पार्क सडक़, वायु और रेलमार्ग से जुड़ा होगा और इस पार्क के निर्माण से प्रदेश के व्यापार में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे. पार्क में बड़े पैमान पर वाहनों की आवाजाही हो पाएगी और यहां से पूरे देश भर के लिए कारोबार के रास्ते भी खुलेंगे. केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत माला परियोजना के तहत स्वीकृत नेशनल हाईवे में इन पार्कों को मंजूरी दी है.

कालका-शिमला के अलावा कीतरपुर-मनाली नेशनल हाईवे भी इस परियोजना में मंजूर हुआ है. इन दोनों नेशनल हाईवे को फोरलेन में बदलने का काम फिलहाल चल रहा है. इनमें से कालका-शिमला नेशनल हाइवे के दो चरणों का काम लगभग पूरे होने की कगार पर है. परवाणू से सोलन के बीच फोरलेन निर्माण अंतिम चरण में है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हिमाचल को मिलने वाले इस तोहफे का ऐलान किया है. हिमाचल के अलावा दिल्ली, मुंबई, वड़ोदरा, हैदराबाद, गुजरात के सूरत और भारूच, पंजाब के लुधियाना, संगरूर, पटियाला, अमृतसर, जालंधर, गुरदासपुर, जयपुर, बंगलौर, पुणे, अनंतपुर, चेन्नई, नागपुर, इंदौर, पटना, कोलकाता, अंबाला समेत पूरे देश भर के लगभग सभी औद्योगिक नगर इस योजना के साथ आपस में जुड़ जाएंगे.