Follow Us:

मुख्यमंत्री-राज्यपाल ने नालागढ़ में चलाया स्वच्छता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नालागढ़ दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा दिया। चौंकीवाला में मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने सड़कों पर झाड़ू से सफाई की और युवाओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हम अपने पर्यावरण तथा पारम्परिक जल स्रोतों को साफ-सुथरा रखने के अलावा ठोस एवं तरल कचरे का कुशल प्रबन्धन एवं उपचार करके ही ‘स्वच्छ भारत’ के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। स्वच्छ भारत आन्दोलन के माध्यम से लोगों में जिम्मेवारी की भावना उत्पन्न हुई है। उन्होंने कहा कि देशभर में स्वच्छता गतिविधियों में लोगों द्वारा सक्रियता से भाग लेने से महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा होता हुआ दिख रहा है।

वहीं, राज्यपाल ने कहा कि परवाणू से लेकर बद्दी तक और राज्य के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में सफाई अभियान के बेहतर प्रबन्धन तथा संचालन के लिए एक क्षेत्रीय अधिकारी की नियुक्ति की जानी चाहिए। हमें कुदरत के उपहार को बचाकर रखना है और प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए ईमानदारी से व्यवहारिक योगदान करना चाहिए। उन्होंने स्वच्छता अभियान को एक राष्ट्रीय आन्दोलन बनाने पर बल देते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मत था कि सत कर्म, आत्मा तथा स्वच्छ वातावरण मोक्ष का मार्ग प्रशस्त करते हैं। प्रकृति की सुन्दरता का विनाश करने तथा वातावरण को दूषित करने के लिए मनुष्य ही जिम्मेवार है।

मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दिए लाखों

इस दौरान एनके अग्रवाल और सुबोध गुप्ता ने नालागढ़ औद्योगिक संघ की ओर से 2.51 लाख रुपये का चैक, माईक्रोटेक इंटरनेशनल ने 5,11 लाख रुपये और देव रेसिन्स प्राईवेट लिमिटेड और इंडेग रबड़ नालागढ़ ने एक-एक लाख रुपये के चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किए। इसके साथ ही नालागढ़ ट्रक यूनियन द्वारा मुख्यमंत्री राहतकोष में 11 लाख रूपये का चेक भेंट किया गया।