Follow Us:

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर हिमाचल में एक दिन का राजकीय शोक, आधा झुका रहेगा तिरंगा

पी.चंद |

ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के सम्मान में 11 सितंबर को हिमाचल प्रदेश में भी एक दिन का राजकीय शोक रहेगा. एक सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि भारत सरकार ने दिवंगत महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के सम्मान में 11 सितंबर को पूरे देश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. इस दिन उन सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां यह राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है. इस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा.

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरूवार को निधन हो गया और सरकार ने उनके सम्मान में देश भर में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.

महारानी एलिजाबेथ-2 का भारत से रहा खास संबंध..

उनका भारत से भी खास संबंध रहा है. साल 1961 में पीएम नेहरु के समय वह भारत आई थीं. इसके बाद साल 1983 में वह पीएम इंदिरा गांधी के समय में भी उन्होंने भारत का दौरा किया था. साल 1997 में पीएम गुजराल के समय भी वह भारत आई थीं.

21 जनवरी 1961 को महारानी एलिजाबेथ-2 भारत दौरे पर आई थीं. इस दौरान पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद उन्हें पालम एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुंचे थे. वह 7 नवंबर 1983 को दूसरी बार भारत आईं. उस दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह ने उनका स्वागत किया था. इसके बाद 13 अक्टूबर 1997 को प्रिंस फिलिप तीसरी बार अपनी पत्नी महारानी एलिजाबेथ-II के साथ भारत आए. राष्ट्रपति के.आर. नारायणन ने राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया.