Follow Us:

…तो क्या इस बार खुल कर होगी नकल!

|

स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल रोकने की तैयारियों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। नकल रोकने के लिए विभाग ने उड़न दस्ते तो तैयार कर लिए हैं, लेकिन उन्हें संबंधित स्कूल तक पहुंचाने के लिए बोर्ड के पास चालक ही नहीं है।

जानकारी के अनुसार नकल रोकने के लिए उड़नदस्ता टीम को लेकर शिक्षा विभाग कांगड़ा और शिक्षा बोर्ड आमने-सामने आ गए हैं। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि उच्च शिक्षा विभाग कांगड़ा से इस बार कोई भी उड़नदस्ता परीक्षा केंद्रों की जांच करने नहीं जाएगा। विभाग ने तर्क दिया है कि उनके पास गाड़ी चलाने के लिए कोई चालक नहीं है।

बार-बार पत्राचार करने के बावजूद उन्हें चालक नहीं मिल रहा है। स्कूलों के वार्षिक परीक्षा के प्रेक्टिकल भी शुरू हो गए, बावजूद इसके बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की सूची विभाग को नहीं दी है और न ही विभाग ने इस संबंध में बोर्ड से समन्वय स्थापित करने की जहमत उठाई है।

स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने कहा की प्रदेश में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और परीक्षा से संबंधित सामग्री परीक्षा केन्द्रों को भेज दी गई है। नकल को रोकने के लिए एसडीएम स्तर पर उड़नदस्ता टीमें तो होती ही हैं लेकिन हर उपनिदेशक कार्यालय से तीन-तीन उड़नदस्ता टीमें गठित की गई हैं।