Follow Us:

किसानों को भी ग्राफिटंग के गुर सिखा रहे है परविन्द्र कुमार

पी. चंद |

बहुत ही कम जगह पर सब्जी उत्पादन करने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है. हमीरपुर के साथ लगते लाहलडी गांव के किसान परविन्द्र सिंह ने आलू के उपर टमाटर की ग्राफटिंग और आलू पर ही बैंगन की ग्राफटिंग करने का काम किया है.

डेढ माह की मेहनत रंग लाई है और अब आलू के पौधे पर टमाटर लगे है तो आलू के पौधे पर बैंगन भी लगने लगे है. जिसे देखकर हर कोई दंग रह जाता है. बता दें कि इससे पहले भी कुछ साल पहले किसान परविन्द्र सिंह ने एक बेल से तीन सब्जियां उगा कर सभी को आश्चर्य चकित कर चुके हैं

परविन्द्र सिंह ने बताया कि आलू के उपर टमाटर और आलू पर बैंगन की ग्राफिटंग की है. जिससे एक ही पौधे पर तीन फसले तैयार हो रही है. उन्होंने बताया कि डेढ माह पहले की गई ग्राफटिंग के लिए पहले आलू तैयार किया और बाद में टमाटर की ग्राफटिंग की गई है. जिससे अच्छे परिणाम सामने आ रहे है.

परविन्द्र सिंह ने बताया कि ग्राफटिंग के बारे में किसानों को भी सिखाया जा रहा हे ताकि लोग इससे फायदा ले सके. उन्होने बताया कि इस तरह की नर्सरी तैयार की जाएगी. ताकि छोटी सी जगह पर ही ज्यादा पौधे लगाकर उत्पादन हो सके.

परविन्द्र सिंह ने बताया कि एक ही पौधे से ज्यादा फसले तैयार करने के लिए पहले भी कुछ साल पहले काम किया था और अब दोबारा से ठीक से ग्राफटिंग करके व देखभाल करके अच्छे परिणाम सामने आते है. उन्होंने बताया कि एक ही जगह पर काफी फसले तैयार करने के चलते इस तरह के ट्रायल किए गए है.

स्थानीय निवासी वंशी राम और प्रीतम सिंह ने बताया कि परविन्द्र सिंह ग्राफटिंग कर रहे है. जिससे बाकी किसानों केा भी लाभ मिलेगा और जानकारी भी दे रहे है जोकि बढिया है.