Follow Us:

सुक्खू मंत्रिमंडल में शिमला संसदीय क्षेत्र से 5 मंत्री, कांगड़ा से सिर्फ 1 चेहरा, 6 CPS भी शामिल

|

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सुखविंद्र सुक्खू सरकार में सात मंत्री बनाए गए हैं. रविवार को राजभवन शिमला में शपथ ग्रहण समारोह हुआ. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सात विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. धनीराम शांडिल ने सबसे पहले मंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद चंद्र कुमार ने दूसरे स्थान पर मंत्री पद की शपथ ली, तीसरे स्थान पर हर्षवर्द्धन चौहान, चौथे स्थान पर जगत सिंह नेगी पांचवें स्थान पर रोहित ठाकुर, छठे नम्बर पर अनिरुद्ध सिंह और विक्रमादित्य सिंह ने सातवें स्थान पर मंत्री पद की शपथ ली. मंत्रियों के तीन पद अभी खाली हैं. इससे पहले राज्य सचिवालय में 6 CPS को शपथ दिलाई गई. संजय अवस्थी, मोहन लाल ब्रागटा, राम कुमार, सुंदर ठाकुर, आशीष बुटेल व किशोरी लाल ने CPS के रूप में शपथ ग्रहण की.

शिमला को पहली ही सूची में 3 मंत्री मिले हैं. शिमला जिला से 8 में से 7 सीट कांग्रेस ने जीती हैं. जबकि प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा जहाँ से 15 में से 10 सीट कांग्रेस ने जीती एक मात्र मंत्री चन्द्र कुमार को बनाया गया है. शिमला संसदीय क्षेत्र से 5 मंत्री बनाए गए है. जबकि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से एक व कबायली क्षेत्र चुनाव से एक मंत्री बनाया गया है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सहित सबसे युवा मंत्री विक्रमादित्य सिंह व वरिष्ठ मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा की फिलहाल वरीयता के आधार पर मंत्री बनाए गए हैं और अभी भी आगे भी अभी तीन मंत्री बनने हैं. ऐसे में गुंजाइश है और क्षेत्रीय संतुलन को ध्यान में रखा जाएगा.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि साफ व स्वच्छ छवि के व्यक्तियों को आगे लाकर मंत्री बनाया गया है. चार विधायक पहली बार मंत्री सभी युवा व पढ़े लिखे हैं. सभी लोग से देश की सेवा करना चाह रहे हैं. शिमला जिला से तीन मंत्री बनाए जाने पर सीएम ने कहा कि सभी पढ़े लिखे युवा को मेरिट के आधार पर मंत्री पद दिया गया है. 7 लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है जो जिले छूट गए हैं उन्हें कैबिनेट विस्तार में अधिमान दिया जायेगा.