Follow Us:

शिमला: दलितों पर सियासी दंगल, बीजेपी से 3 दिन पहले कांग्रेस का उपवास

पी. चंद |

देश में सांप्रदायिक सौहार्द और दलितों के खिलाफ अत्याचार के मुद्दे पर कांग्रेस ने आज देशव्यापी अनशन कर किया। राजघाट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर बैठे तो शिमला में भी उनके समर्थन में कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुख्खू सहित कई नेता अनशन पर बैठे।

सभी जिला मुख्यालयों में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता एक दिन का अनशन कर कर रहे हैं। कांग्रेस के इस उपवास के पीछे की वजह सांप्रदायिक सौहार्द के बिगड़ते माहौल और दलितों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को बताया गया है। राहुल गांधी और कांग्रेस का उपवास बीजेपी के उपवास से 3 दिन पहले हो रहा है। भारतीय जनता पार्टी के सभी सांसद 12 अप्रैल को उपवास रखेंगे। ये आदेश पीएम मोदी की तरफ से पार्टी सांसदों को दिया गया है।

एससी एसीटी एक्ट में बदलाव को लेकर भारत बंद के दौरान देशभर के अलग-अलग राज्यों में 2 अप्रैल को हुई हिंसा के विरोध में कांग्रेस ने पूरे देश में सांप्रदायिक सौहार्द की रक्षा और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 9 अप्रैल को राष्ट्रव्यापी उपवास रखने का ऐलान किया था।

भारत बंद के विरोध में कांग्रेस पार्टी की ओर से सुखविंद्र सुक्खू ने कहा है कि ये राष्ट्र-व्यापी उपवास सांप्रदायिक सदभाव को संरक्षित करने और जातिगत हिंसा के खिलाफ है। राजघाट सहित शिमला में भी यह कार्यक्रम सुबह 11 से 4 बजे तक आयोजित किया जा रहा है।। अनुसूचित जाति/जनजाति सुरक्षा अधिनियम (SC/ST Protection Act) में सुप्रीम कोर्ट द्वारा किए गए बदलाव के बाद 2 अप्रैल को दलितों द्वारा हुए 'भारत बंद' में 11 लोगों की मौत हुई थी।