Follow Us:

शिमला शहर में आज से विकसित भारत संकल्प यात्रा आरम्भ

|

शिमला: हिमाचल प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शहरी चरण आज से राजधानी शिमला से प्रारंभ हो गया । अगले चार दिनों तक यह यात्रा शिमला के सभी वार्ड्स के पास से गुजरेगी और केंद्र सरकार की 17 जन कल्याणकारी योजनाओं सहित प्रदेश सरकार की दो योजनाएं के लिए लोगों को जागरूक करेगी । यात्रा की शुरुआत आज भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के पास हुई ।

आज यहां प्रचार वाहन के जरिए केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देने वाली फ़िल्में दिखाई गयी । कार्यक्रम स्थल पर ही स्वास्थ्य कैम्प लगाये गये , आभा आईडी , आधार कार्ड बनाये गये व बैंक बचत खाते व उज्ज्वला योजना से भी लोगों को जोड़ा गया । यात्रा की जानकारी देते हुए नगर निगम के आयुक्त भूपेंद्र अत्रि ने बताया कि शिमला शहर में केंद्र सरकार की विकास योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए अगले 4 दिनों तक प्रचार वाहन के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम जगह-जगह आयोजित होंगे।

जिसमें केंद्र सरकार की 17 कल्याणकारी योजनाओं सहित प्रदेश सरकार की दो योजनाएं शामिल की गई है जिनकी जानकारियां लोगों तक दी जाएगी साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा लाभ से वंचित हुए इच्छुक लोगों को इन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा भी जाएगा उन्होंने बताया कि शिमला शहर में जगह-जगह स्थान का चयन इस आधार पर किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सुनिश्चित बनाई जा सके । हिमाचल प्रदेश मे यात्रा के शहरी चरण में यह यात्रा हिमाचल प्रदेश के सभी 64 नगर निकायों से होकर गुजरेगी एवं लोगों की केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देगी ।