Follow Us:

विधानसभा का शीतकालीन सत्र तपोवन धर्मशाला में शनिवार को संपन्न हुआ

|

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र तपोवन धर्मशाला में शनिवार को संपन्न हुआ। 19 दिसंबर 11 बजे से आरंभ हुआ था और इस सत्र में कुल पांच बैठेंगे आयोजित की गई। वहीं सदन की कार्यवाही कुल 33 घंटे चली तथा इसकी उत्पादकता 132 प्रतिशत रही। इस सत्र में माननीय सदस्यों द्वारा 471 प्रश्न सरकार से पूछे गए थे जिसमें से 348 प्रश्न तारांकित तथा 123 अतारांकित प्रश्न इस सत्र के दौरान कल 260 तारांकित तथा 119 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए।

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने कहा कि 14वीं विधानसभा का चौथा सत्र अपेक्षा अनुरूप पूर्ण सफलता के साथ संपन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि यह तपोवन में 17वां तथा धर्मशाला में 18वा सत्र आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह सत्र 19 दिसंबर 11 बजे से आरंभ हुआ था और इस सत्र में कुल पांच बैठेंगे आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही कुल 33 घंटे चली तथा इसकी उत्पादकता 132 प्रतिशत रही। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र के प्रथम दिन जहां पर नव नियुक्त मंत्री परिषद के सदस्यों का परिचय करवाया गया। वहीं स्वर्गीय बालकृष्ण चौहान के प्रति शोकोदगार व्यक्त किए गए.. प्रथम दिन ही दोनों पक्षों की आम सहमति से विधान सभा उपाध्यक्ष का चुनाव संपन्न हुआ… जिसमें माननीय सदस्य विनय कुमार सर्व समिति से विधानसभा उपाध्यक्ष चुने गए.. उन्होंने कहा कि इस सत्र में माननीय सदस्यों द्वारा 471 प्रश्न सरकार से पूछे गए थे जिसमें से 348 प्रश्न तारांकित तथा 123 अतारांकित प्रश्न इस सत्र के दौरान कल 260 तारांकित तथा 119 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए।

पठानिया ने कहा कि सदन में नियम 61 के अंतर्गत चार विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई… इसके अतिरिक्त सदन में नियम 62 के तहत पांच विषयों पर तथा नियम 63 के अंतर्गत एक विषय पर सार्थक चर्चा की गई…नियम 101 के अंतर्गत पांच, नियम 102 के अंतर्गत दो, नियम 130 के अंतर्गत 7 तथा नियम 324 के अंतर्गत सात विषयों पर सार्थक चर्चा की गई..उन्होंने कहा कि सभा की समितियों के 41 प्रतिवेदन सभा में उपस्थित किए गए… इसके अतिरिक्त माननीय मंत्रियों ने अपने-अपने विभागों से संबंधित दस्तावेज भी सभा पटेल पर रखे तथा महत्वपूर्ण वक्तव्य भी दिए गए… पठानिया ने सदन की कार्यवाही संपन्न होने पर मुख्यमंत्री नेता प्रतिपक्ष तथा मुख्यमंत्री सहित संसदीय कार्य मंत्री का भी धन्यवाद किया….विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश तथा देशवासियों को क्रिसमस तथा नव वर्ष की अग्रिम बधाई तथा अनंत शुभकामनाएं दी और सभी के लिए नव वर्ष सुखद समृद्ध तथा मंगलमय हो ऐसी कामना की।