Follow Us:

प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करने में जिला कांगड़ा को मिला पहला स्थान

बिट्टू सूर्यवंशी |

प्रधानमंत्री आवास योजना को सफलता पूर्वक लागू करने के लिए जिला कांगड़ा को देश भर में पहला स्थान मिला है। दिल्ली में आयोजित होने वाले सिविल सर्विस-डे 21 अप्रैल को प्रधानमंत्री एक्ससिलेन्स अवार्ड से सम्मानित भी किया जायेगा। भारत सरकार ने इसकी जानकारी DRDA धर्मशाला को गुरुवार शाम को दी है।

विभाग के उपनिदेशक मुनीश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवाज योजना के तहत 6 महीने के भीतर विभाग को 776 मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया था, जिसे विकास ग्रामीण अभिकरण कांगड़ा ने समय से पहले ही पूरा कर लिया था। जिला कांगड़ा का मुकाबला उड़ीसा के संभलपुर जिला था। उन्होंने बताया कि ब्लॉक्स के बीडीओ ने इस योजना को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है और इसकी बदौलत कांगड़ा जिला को पहला स्थान मिला है।

शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस योजना से लोगों के घरों के सपने पूरे हो रहे हैं। बकायदा सरकार ने पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की है और सरकार ने इसकी डॉक्यूमेंट्री भी बनाई है। इस डॉक्यूमेंट्री को 21 अप्रैल अवॉर्ड के दिन दिल्ली में दिखाया जाएगा। अभी तक जिला कांगड़ा को डेढ़ साल के अंदर 4 राष्ट्रीय अवॉर्ड मिल चुके हैं, जिसमें मनरेगा को जिला में लागू करना, जियो टैगिंग को लागू करना और स्वछता के अवार्ड शामिल है। अब ये चौथा अवॉर्ड जिला को मिलने जा रहा है।