Follow Us:

महाराष्ट्र में सुरक्षा बल और पुलिस की संयुक्त ऑपरेशन में ढेर हुए 14 नक्सली

समाचार फर्स्ट |

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों और पुलिस ने नक्सलियों के ख़िलाफ बड़ी कार्रवाई की है। सुरक्षा बलों ने यहां तलाशी अभियान के दौरान 14 नक्सली को ढेर कर दिया है। हालांकि, सुरक्षा बलों के साथ महाराष्ट्र पुलिस ने भी इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में कई सीनियर कमांडर भी शामिल हैं। पिछले तीन से चार साल में गढ़चिरौली में नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ा ऑपरेशन है।

दरअसल, तेंदू पत्ता तोड़ने के सीजन के दौरान ठेकेदारों से पैसे की उगाही के लिए नक्सली गढ़चिरौली में आते हैं। ये नक्सलियों की आय का एक बड़ा जरिया है और इस पैसे से नक्सली अपनी वारदातों को अंजाम देते हैं। इस बारे में जब सुरक्षा बलों को खुफिया जानकारी मिली तो उन्होंने तलाशी अभियान चलाया। जब नक्सलियों ने देखा तो कि तलाशी अभियान जारी है तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। इस पर साथ में पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमें 14 नक्सली ढेर हो गए।

इससे पहले शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के घने जंगल में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सहायक उप निरीक्षक (ASI) अनिल कुमार मौर्य शहीद हो गए थे। अनिल कुमार मौर्य उत्तर प्रदेश के अमेठी के रहने वाले थे. उनका पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंच चुका है।