Follow Us:

अब तक 10890 मतदाताओं ने दिया होम वोटिंग का विकल्प: डीसी

DESK |

जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी कांगड़ा हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र में 10890 मतदाताओं को होम वोटिंग के लिए विकल्प दिया है। इसमें 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 7409 तथा 3481 दिव्यांग मतदाता घर से वोट डालेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 21 मई से लेकर 26 मई तक सहायक निर्वाचन अधिकारियों के माध्यम से होम वोटिंग के लिए पोलिंग दल भेजे जाएंगे तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार होम वोटिंग की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी इस बाबत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि निष्पक्ष तौर पर होम वोटिंग करवाई जा सके।

उन्होंने बताया कि पोलिंग दल 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं के साथ-साथ 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करवाने के लिए घर-घर दस्तक देंगें। है।

उन्होंने कहा कि एक बार अगर मतदाता किसी कारण घर पर नहीं होता है तो टीम दूसरी बार मतदाता के घर पहुंच कर मतदान करवाएगी।

उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट मतदान के निर्धारित शेड्यूल को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी साझा कर लिया गया है जिसके तहत संबंधित पोलिंग टीमें पोस्टल बैलेट मतदान की प्रक्रिया को पूर्ण करवांएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान मतदान अधिकारी,  सुरक्षा कर्मी, माइक्रो आब्जर्बर तथा सेक्टर अधिकारी के साथ-साथ संबंधित मतदान केंद्र के मतदान पर्यवेक्षक एवं संबंधित बीएलओ भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान पारदर्शिता सुनिश्चित बनाने को पोस्टल बैलेट मतदान की तमाम प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।