Follow Us:

कालका-शिमला रेल लाइन पर ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया जाएगा: केंद्रीय रेल मंत्री

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से भेंट कर प्रदेश में रेल नेटवर्क के विस्तार पर विचार-विमर्श किया। पीयूष गोयल ने प्रदेश को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन देते हुए कहा कि कालका-शिमला रेल मार्ग पर चलने वाली रेलों की गति  को बढ़ाया जाएगा तथा इस यात्रा की वर्तमान अवधि को 5 घंटे से घटाकर केवल 3 घंटे करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों को इस मामले पर तुरन्त कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह जोगेन्द्रनगर-पठानकोट रेल की गति को भी बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेल मंत्री से भानुपल्ली-बिलासपुर तथा ऊना-हमीरपुर रेल मार्गों पर तीव्र गति से कार्य करने, कालका-शिमला मार्ग पर विभिन्न रेलवे स्टेशनों में सुविधाओं में सुधार लाने और शिमला रेलवे स्टेशन के समीप सभी प्रकार की सुविधाओं से मुक्त बहुमंजिला पार्किंग निर्मित करने का भी आग्रह किया।

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी तथा जोगिंद्रनगर-पठानकोट की रेलवे लाइन को भी सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार से ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के लिए भूमि उपलब्ध करवाने के लिए संभावनाएं तलाशने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि रेलवे भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग और व्यावसायिक परिसर के लिए निविदाओं को अन्तिम रूप दिया जाएगा। इन सुविधाओं से शिमला में यातायात को व्यवस्थित बनाने में सहायता मिलेगी।