Follow Us:

हिमाचल में बादल फटने से अब तक 49 लोग लापता

desk |

हिमाचल में बादल फटने से अब तक 49 लोग लापता, 65 घरों को हुआ नुकसान 400 करोड़ के नुकसान का अनुमान

शिमला: हिमाचल प्रदेश में विभिन्न इलाकों में बादल फटने से आपदा जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इन सभी इलाकों में अभी रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. राज्य आपदा प्रबंधन की ओर से बताया गया कि प्रदेश में अब तक 49 लोग लापता है लगभग 49 लोग ही फंसे हुए थे जिन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है. इन हादसों में अब तक 65 घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 400 करोड़ का नुकसान आंका गया है.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के विशेष सचिव धुनी चंद राणा ने बताया कि प्रदेश में हुई आपदा के कारण अब तक 49 लोक लापता है. वहीं अब तक चार शव बरामद किए गए हैं. इसके अलावा प्रदेश में बादल फटने से 7 पैदल पुल और 7 लोक निर्माण विभाग के पुल भी बह गए हैं. विभीन्न स्थानों पर 49 लोगों के फसे होने की जानकारी थी इन सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

मलाणा डैम में फंसे लोगों को बड़ी मशक्कत के बाद बचा लिया गया. अब तक इस बरसात से 65 के करीब घर घरों को नुकसान पहुंचा है. साथ ही 23 के क़रीब पशु धन के नुक्सान रिपोर्ट है. डीसी राणा ने बताया कि सबसे ज्यादा नुकसान रामपुर में हुआ है यहां रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है.

उन्होंने कहा कि रामपुर में 70 जवानों की संख्या वाली NDRF की 2 टुकड़ीयां तैनात है. इसके अलावा SDRF, ITBP और प्रदेश पुलीस होमगार्ड के जवान भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं. इसके अलावा मलाणा में 20 से 25 लोगों के फंसे होने की सूचना है जिसमें कुछ पर्यटकों के होने की भी सूचना है.

यह सभी लोग सुरक्षित स्थल पर हैं ऐसे में कल इन्हें सुरक्षित निकालने की योजना है. वहीं लोगों को सचेत करने के लिए भी समय-समय पर दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं. सभी माध्यमों से लोग लोगों को सचेत करने और उन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है.