Follow Us:

बसनूर में उपमुख्य सचेतक ने किया पौधारोपण अभियान का शुभारंभ

|

धर्मशाला, शाहपुर 18 अगस्त: उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने शाहपुर के पंचायत बसनूर के सूहड़ी में चैकी वाली माता मंदिर के परिसर पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि पया।वरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अत्यंत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौधे पर्यावरण और हमारे जीवन के महत्वपूर्ण घटक हैं इन्हें लगाना और इनका संरक्षण करना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है । उन्होंने कहा कि पौधरोपण के साथ साथ उनकी देखभाल एवं संरक्षण भी महत्वपूर्ण है ताकि जिस उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा वह पूरा हो सके। उन्होंने बताया कि  इस इस बरसात के मौसम के दौरान मुख्यमंत्री के वन महोत्सव की पहल के बाद अब तक  वह 20 विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कर चुके हैं ।

केवल पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार से यह भी निवेदन करेंगें कि प्रदेश में जिस भी वन मंडल ने अच्छे से वृक्षारोपण एवं उसका संरक्षण किया है उस वनमण्डल को राज्य स्तर के कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाए । उन्होंने बताया कि बसनूर पंचायत के अंतर्गत मिडल स्कूल लँजोत से मोक्षधाम तक के रास्ते के लिए 7.50 लाख रुपये स्वीकृत हो गए हैं तथा अमर सिंह के घर तक जीप योग्य रास्ते के लिए भी 3 लाख रुपये जारी कर दिए हैं । इन दोनों निर्माण कार्यों को शीघ्र ही शुरू कर दिया जायेगा ।

पठानिया ने बताया कि शाहपुर विधानसभा के अंतर्गत तल माता मंदिर एवं चैकी वाली माता में भव्य गेट का न्र्मिाण भी करवाया जाएगा । उन्होंने बताया कि शीतला माता मंदिर के सौंदर्यीकरण का काम भी बरसात के बाद शुरू कर दिया जाएगा तथा चैकी वाली माता मंदिर परिसर में  शीघ्र ही सोलर लाइट भी स्थापित की जाएंगीं । उन्होंने मन्दिर परिसर में गोल्डन बोटल ब्रश का पौधा लगाया । व्यवसायी एवं मंदिर के मुख्य ट्रस्टी सुरेंद्र शर्मा ने उपमुख्य सचेतक एवं अन्य आये हुए मेहमानों का स्वागत किया । वन विभाग के  रेंज अधिकारी सुमित शर्मा ने वन विभाग द्वारा चलाये जा रहा वन महोत्सव वारे जानकारी दी एवं मुख्यातिथि तथा अन्य मेहमानों का धन्यवाद किया एवं आभार जताया ।

इससे पूर्व उपमुख्य सचेतक ने मन्दिर में  जाकर विधिवत पूजा-अर्चना कर चैकी वाली माता का आशीर्वाद लिया । इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर करतार चंद, जीएम केसीसी बैंक सतवीर मन्हास,  आईटीआई शाहपुर के प्रधानाचार्य चैन सिंह राणा,अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन संदीप, सहायक अभियंता विद्युत अनिल, विक्रम शर्मा, सहायक अभियंता जलशक्ति रज्जाक मोहम्मद,  कार्यकारी बीडीओ हरिकृष्ण,ब्लॉक कांग्रेस प्रधान सुरजीत राणा ,वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीडी शर्मा,प्रदीप बलौरिया, प्रधान सिहवाँ अजय बबली, प्रधान बसनूर ऊषा धीमान,विचित्र सिंह,शेर सिंह के इलावा वन विभाग के अधिकारी एवं गार्ड्स, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे ।