Follow Us:

कांग्रेस के इस दिग्गज नेता से मिलने पहुंचे JP नड्डा, जीएस बाली भी मौजूद

बिट्टू सूर्यवंशी |

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पंडित शिव कुमार का हालचाल जानने कांगड़ा पहुंचे। इस दौरान नड्डा के साथ पंडित शिव कुमार के समधी पूर्व मंत्री जीएस बाली सहित कई बीजेपी नेता भी मौजूद रहे। नड्डा ने उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की और दोपहर के लंच के बाद दिल्ली रवाना हो गए।

जेपी नड्डा की पंडित शिव कुमार से मुलाक़ात पार्टी लाइन से हटकर उनके निजी रिश्तों की हक़ीकत बयान करती है। देश-प्रदेश की राजनीति में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है, जब नेता राजनीति से ऊपर उठकर एक-दूसरे से मिलने पहुंचते हैं।

याद रहे कि पंडित शिव कुमार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। उन्हें राजनीति का मंझा हुआ ख़िलाड़ी माना जाता है और वे शाहपुर से संबंध रखते हैं। कांग्रेस सरकार में मंत्री रहते हुए उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र को स्थिर करने में बड़ी भूमिका निभाई थी।कुछ समय पहले कांगड़ा के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती भी करवाया गया था, जहां उनका ह्रदय से संबंधित बीमारी का ट्रीटमेंट हुआ था।

आयुष्मान भारत योजना पर बोले नड्डा

'समाचार फर्स्ट' के सवाल में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि आयु्ष्मान भारत योजना मोदी सरकार की महत्वकांशी योजना है। इस योजना से 10 करोड़ ग़रीब परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा और बीमारियों में खर्च होने वाला पैसा लोग बचा सकेंगे।

प्रदेश में डॉक्टरों की कमी…??

प्रदेश में डॉक्टरों की कमी के सवाल पर जेपी नड्डा ने साफ किया कि हिमाचल में 4 बड़े स्वास्थ्य संस्थान खोले गए हैं। इन संस्थानों में 100-100 डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रिया जारी हैं। आने वाले 4 सालों के बाद से हर साल 400-400 डॉक्टर प्रदेश को मिलेंगे और स्वास्थ्य विभाग में कोई भी कमी नहीं आएगी।

'रेफर करने पर लगाया जाएगा अंकुश'

एक अन्य सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हिमाचल में सुविधाओं की कमी के चलते मरीजों को रेफर किया जाता है। लेकिन, जल्द ही इस रेफर की समस्या का हल किया जाएगा। एक मरीज को उसी अस्पताल में पूरी सुविधाएं दी जाएंगी, ताकि उसे रेफर करने की जरूरत न पड़े। प्रदेश सरकार इसपर पूरा कंसनट्रेट कर रही है और केंद्र सरकार भी अपना पूरा सहयोग देगी।