Follow Us:

कुपोषण-अनीमिया को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान किया आरंभ

DESK |

  • खाद्य आपूर्ति विभाग फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के बारे में दे रहा जानकारी

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने कुपोषण और अनीमिया के खिलाफ लड़ने के लिए फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के महत्व के बारे में जागरूकता अभियान आरंभ किया है।
यह जानकारी जिला नियंत्रक खाद्य आपूर्ति विभाग पुरूषोतम ने देते बताया कि  सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाइड चावल, गेहूं आटा, खाद्य तेल एवं नमक राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध करवाया जा रहा है।नमक की फोर्टिफिकेशन आयोडीन और आयरन मिलाकर की जा रही है एवं आयरन अनीमिया से रक्षा करता है।आयोडीन मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है तथा घेंघारोग से बचाता है। खाद्य तेल की फोर्टिफिकेशन विटामिन आई तथा के मिलाकर की जा रहीहै। विटामिन के हडिइयों को मजबूती देता है एव ंविटामिन आई ऑंखों में होने वाली रतोंधी से रक्षा करता है।
उन्होंने कहा कि गेहूूं आटा की फोर्टिफिकेशन आयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन 12मिलाकर की जा रही है।आयरन अनीमिया से रक्षा करता है,विटामिन 12मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढा़ता है एवं फॉलिक एसिड खून की कमी से रक्षा करता है। सरकार द्वारा आंगनबाड़ी, मध्याहन भोजन तथा पी0डी0एस0 के तहत फोर्टिफाइड़ चावल का आबंटन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्व है कि नागरकिों को पौष्टिक भोजन मिल सके। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष न0 01892-222877 पर संपर्क कर सकते हैं।