Follow Us:

Video: भारत ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का किया सफल परीक्षण

|

 

नई दिल्ली: भारत ने राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में बहुत ही कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली (VSHORADS) के तीन सफल परीक्षण किए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय सेना को इस सफलता के लिए बधाई दी।

सिंह के कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जारी पोस्ट में कहा, “डीआरडीओ ने पोखरण से चौथी पीढ़ी की तकनीकी रूप से उन्नत लघु हथियार प्रणाली (VSHORADS) के तीन उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किए हैं।”

रक्षामंत्री ने कहा कि आधुनिक प्रौद्योगिकियों से लैस यह नई मिसाइल हवाई खतरों के खिलाफ सशस्त्र बलों को तकनीकी रूप से और अधिक दक्ष बनाएगी। वीएसएचओआरएडीएस एक व्यक्ति द्वारा ले जाने में सक्षम वायु रक्षा प्रणाली है, जिसे अनुसंधान केंद्र ‘इमारत’ द्वारा अन्य DRDO प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस मिसाइल में लघु प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (RCS) और एकीकृत वैमानिकी सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, और परीक्षणों के दौरान इसकी सटीक मारक क्षमता सिद्ध हो चुकी है।