Follow Us:

Mandi News: किसान का बेटा बीएसएफ में बना असिस्टेंट कमांडेंट

|

 

Farmer’s son BSF Assistant Commandant: चैलचौक के 35 वर्षीय बिंदर देव ने अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट का पद हासिल किया है। वर्ष 2013 में बीएसएफ को बतौर सब इंस्पेक्टर ज्वाइन करने वाले बिंदर देव को वर्ष 2019 में इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोशन मिला। इसके बाद, उन्होंने असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए सीएपीएफ की परीक्षा में भाग लिया और पहले ही प्रयास में सफल होकर गजेटेड ऑफिसर बनने का सपना साकार किया। बीती 5 अक्तूबर को मध्य प्रदेश के टेकनपुर स्थित बीएसएफ ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में उनकी पासिंग आउट परेड हुई, जिसके बाद वे नागालैंड के कोहिमा में अपनी नई भूमिका निभाएंगे। बिलासपुर के अरविंद पठानिया के साथ, बिंदर देव हिमाचल प्रदेश से इस पद पर चयनित हुए दो होनहारों में से एक हैं।

बिंदर देव के जीवन की झलक

बिंदर के पिता दुर्गा दास एक किसान हैं, जो आज भी खेतीबाड़ी का काम करते हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा चैलचौक स्कूल में हुई, जिसके बाद जवाहर नवोदय विद्यालय में उनका चयन हुआ। उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक की डिग्री प्राप्त की। उनकी पत्नी एक गृहणी हैं, और उनके दो बच्चे हैं। बिंदर ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार, गुरूजनों और शुभचिंतकों को दिया है।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 6 वर्षों तक सेवा

बिंदर देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एसपीजी के हिस्से के रूप में 6 वर्षों तक सेवा दी। इस दौरान उन्होंने देश-विदेश में प्रधानमंत्री की सुरक्षा का अहम दायित्व निभाया। खासकर जब भी प्रधानमंत्री हिमाचल दौरे पर आते थे, बिंदर देव अक्सर उनकी सुरक्षा में तैनात रहते थे।