Follow Us:

IGMC में टर्शरी कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन,  दो माह में लगेगी PET स्कैन मशीन

|

Shimla:  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज IGMC शिमला में टर्शरी कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन किया और राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में बड़े कदमों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि IGMC में अगले दो महीनों के भीतर कैंसर रोगियों की जांच के लिए PET स्कैन मशीन स्थापित की जाएगी, जिसके लिए 20 करोड़ रुपये की मंजूरी दी जा चुकी है।

सीएम सुक्खू ने कहा कि IGMC शिमला में नई बिल्डिंग में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। हमीरपुर में स्टेट सेंटर ऑफ कैंसर इंस्टीट्यूट भी स्थापित किया जा रहा है, और राज्य स्तरीय स्टेट कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें प्रतिष्ठित कैंसर विशेषज्ञ शामिल हैं। यह कमेटी कैंसर से निपटने की प्रभावी रणनीति तैयार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य सेवाओं में गिरावट आई है, जिसके लिए भाजपा सरकार की लापरवाही जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि IGMC और टांडा मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर और नर्सों की भर्ती कर डॉक्टर-मरीज और नर्स-मरीज अनुपात को दुनिया में सबसे बेहतर बनाया जाएगा।

कैंसर केयर सेंटर के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि इस सेंटर में सीटी सिमुलेटर और लीनियर एक्सीलेटर जैसी अत्याधुनिक मशीनें लगाई जा रही हैं, जिससे कैंसर रोगियों को रेडियोथेरेपी के लिए अन्य राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सेंटर का निर्माण 14 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है।

नई 5 मंजिला बिल्डिंग में टॉप फ्लोर पर 5 ओपीडी संचालित होंगी, जिनमें प्रतिदिन आने वाले मरीजों को देखा जाएगा। साथ ही पुरुषों और महिलाओं के लिए 20 बिस्तरों वाले वार्ड भी तैयार किए गए हैं। अस्पताल में अब मरीजों और उनके परिजनों के लिए बैठने की बेहतर सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल, सीपीएस संजय अवस्थी और शिमला शहरी के विधायक हरीश जनारथा भी उपस्थित रहे।

पीईटी स्कैन क्या है?


पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (PET) स्कैन एक इमेजिंग टेस्ट है जो आपके अंगों और ऊतकों की काम करते समय तस्वीरें तैयार करता है। इस टेस्ट में रेडियोट्रेसर नामक एक सुरक्षित, इंजेक्टेबल रेडियोएक्टिव रसायन और PET स्कैनर नामक एक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। स्कैनर रोगग्रस्त कोशिकाओं का पता लगाता है जो रेडियोट्रेसर की बड़ी मात्रा को अवशोषित कर लेते हैं, जो संभावित स्वास्थ्य समस्या का संकेत देता है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अक्सर कैंसर के निदान और कैंसर के उपचार का आकलन करने में मदद के लिए PET स्कैन का उपयोग करते हैं। वे स्कैन के ज़रिए कुछ हृदय और मस्तिष्क संबंधी समस्याओं का भी आकलन कर सकते हैं।