Follow Us:

टमाटर 140 रुपये किलो, त्‍योहरी सीजन में झटका

|

Tomato prices in Himachal: हिमाचल प्रदेश में त्योहारी सीजन के बीच सब्जियों के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। टमाटर की कीमतों में तेज़ी ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। टमाटर, जिसे रसोई का अहम हिस्सा माना जाता है, अब मध्यम वर्ग के लिए खरीद पाना मुश्किल हो गया है। बीते तीन दिनों में टमाटर के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

सोमवार को कांगड़ा में टमाटर की कीमतें 130 से 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गईं, जबकि हमीरपुर में यह 120 रुपये प्रति किलो रही। शिमला और चंबा में भी टमाटर के दाम सौ से पार रहे।  बढ़ी कीमतों के चलते दुकानदार भी परेशानी में हैं।

जहां पहले दुकानदार दो से तीन क्रेट टमाटर खरीद रहे थे, अब वह केवल एक ही क्रेट ला रहे हैं। चार दिन पहले जो टमाटर का क्रेट 1800 रुपये का था, अब उसकी कीमत 2300 रुपये तक पहुंच गई है।

ग्राहकों पर भी इस महंगाई का गहरा असर पड़ रहा है। पहले जो लोग एक किलोग्राम टमाटर खरीदते थे, वे अब आधा किलो या 250 ग्राम ही खरीद रहे हैं। कई घरों में अब टमाटर के तड़के की खुशबू भी गायब हो गई है।

चंबा के सरोल में दुकान करने वाले सोमदत्‍त ने बताया कि कि पहले टमाटर 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, लेकिन अब कीमतें बढ़कर 120 रुपये प्रति किलो हो गई हैं। वहीं,  सोलन के दुनी चंद ने बताया कि हमारे यहां टमाटर अधिक होती है, बावजूद इसके टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं।   मंडी के सब्जी विक्रेता रविंद्र का  कहना है कि सब्जियों के दामों में उछाल से ग्राहक भी कम आ रहे हैं।